Follow Us:

चंबा: पुलिस ने रंगेहाथ पकड़ा टांकामार डिपो हॉल्डर, 64 क्विंटल राशन जब्त

मृत्युंजय पुरी |

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में डिपो राशन चोरी का मामला सामने आया है। यहां चंबा के टेपा पंचायत में पुलिस ने छापेमारे के दौरान एक टांकामार डिपो हॉल्डर को 64 क्विंटल राशन के साथ पकड़ा है। इसमें साढ़े 19 क्विंटल चावल, गेंहू 34 क्विंटल, चीनी 350 किलो सहित दालें और तेल शामिल है। पुलिस ने राशन को जब्त कर डिपो होल्डर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और जांच की जा रही है। पुलिस ने ये कार्रवाई एक श़िकायत पर अमल में लाई है।

दरअसल, यहां डिपो हॉल्डर काफ़ी समय से राशन पर टांका लगा रहा है। इस बात का खुलासा तब हुआ जब रोड बंद होने पर राशन के कमी के चलते प्रशासन ने पीड़ितों को मदद देनी चाही। लेकिन उच्च अधिकारियों को चलते जांच सही न होने पर गांव के युवक ने पुलिस थाने में इसकी श़िकायत दी है कि उन्हें राशन नहीं दिया जा रहा। युवक के मुताबिक, बीते दिनों भारी बारिश बर्फबारी के कारण टेपा में राशन की सप्लाई खत्म हो गयी थी। इसके चलते गांव के लोगों के घराट भी ग्लेशियर में दब गए थे, तो कुछ लोगों के पास राशन की कमी आयी। इस कमी को दूर करने के लिए जिला प्रशासन ने उपमंडल अधिकारी चुराह को सख्त आदेश दिए कि टेपा गांव में राशन की पूरी जानकारी पुख्ता की जाए।

इसके बाद उपमंडल अधिकारी चुराह ने तत्काल आनन फानन में बैठक बुलाई ओर एक टीम को गठित करके मौके पर रवाना कर दिया। जांच के बाद पाया गया कि गांव के लोगों को राशन नहीं दिया गया है। गुप्त सूचना के आधार पर पता लगा कि पंचायत में तीन-चार महीने पहले का राशन कुछ लोगो को बांटा गया हैं। इसके साथ ही कुछ गबन कर दिया गया। लेकिन ये सब वाक्या केवल हॉल्डर ही नहीं, बल्कि अधिकारियों की मदद से भी हुआ है। लेकिन कार्रवाई न होने पर अब पुलिस में शिकायत दी गई।

बताया तो ये भी जा रहा है कि डिपो होल्डर के खिलाफ पहले भी कई बार विभाग के अधिकारियों को शिकायत दी गई। लेकिन कोई कार्रवाई न होने से डिपो होल्डर के हौसले बुलंद है। इसके बाद वह विरोध करने वाले राशन धारकों को डरा-धमका कर सरकारी राशन को बेच कर हर माह लाखों रूपये कमाता रहता था।

वहीं, डीएसपी सलूणी राम करण सिंह राणा ने बताया कि टेपा डिपो होल्डर के द्वारा सरकारी राशन गरीब लोगों को न देना की शिकायत आई थी। इस पर कार्रवाई करते हुए पाया गया कि टेपा डिपो होल्डर के पास से 64 क्विंटल की अतिरिक्त खेप पकड़ी गई हैं जो गरीब जनता को नहीं बांटी गई थी। शिकायत के संबंध जांच कर डिपो होल्डर के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।