Follow Us:

कुल्लू की महिला ने फेसबुक की दोस्ती से 25 लाख गंवाए, पुलिस ने 2 को किया गिरफ्तार

गौरव, कुल्लू |

जिला कुल्लू में 30 जनवरी, 2020 को 28 साल शालंग निवासी एक महिला शिकायतकर्ता ने थाना कुल्लू में प्राथमिकी दर्ज करवाई कि इसका एक पर्सनल फेसबुक अकाउंट है जिस पर पिछले साल इसकी दोस्ती एक शख्स जिसका नाम अल्बर्ट जॉनसन था के साथ हो गई। बाद में ये दोनों आपस में व्हाट्सएप पर भी बात करने लगे। एक दिन अल्बर्ट ने इसे कहा कि वो इसके लिए एक गिफ्ट पार्सल भेज रहा है। तीन दिन बाद उसे मुंबई से फोन आया कि आपका गिफ्ट पार्सल मुंबई पहुंच गया है और इसे 65 हजार 950 रू फीस के तौर पर जमा करने को कहा और इसने पैसे जमा करा दिए। बाद में इसे फोन आया कि आपका पार्सल एयरपोर्ट पर स्कैन किया गया जिसमें सोने चांदी के कई आभूषण और 80 हजार पाउंड है लेकिन इसको लेने के लिए इसे 3 लाख रुपए का इनकम टैक्स देना पड़ेगा।

शिकायतकर्ता ने फिर आरोपी के एकाउंट में पैसे जमा करा दिए। इसके बाद एक के बाद एक कमी का बहाना लगाकर आरोपी शिकायतकर्ता से पैसे मांगता रहा और इसने अपने परिवार वालों और रिश्तेदारों से पैसे उधार लेकर जमा करती रही। इस तरह से इसने आरोपी के अलग-अलग खातों में करीब 25 लाख रूपए जमा करा दिए। थाना में सूचना मिलते ही पुलिस ने 420 आईपीसी में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की। इसमें कुल्लू साइबर सेल के एक कॉन्स्टेबल ने आरोपी से डेढ़ महीने तक लड़की बनकर फेसबुक पर बात की और उसकी जानकारी ली।

आरोपी को पुलिस केस की भनक न लगे इसके लिए शिकायतकर्ता की भी बात जारी रखी। साथ ही आरोपी के कई सारे बैंक अकाउंट और फेसबुक व्हाट्सएप की डिटेल्स की जांच की और इसके गैंग में शामिल अन्य आरोपियों का पता लगाया। जिस पर कल रात इस गैंग के दो मुख्य आरोपियों में रवि प्रकाश सिंह उम्र 34 साल पुत्र शंभू सिंह निवासी गोरखपुर उत्तर प्रदेश, विकास कुमार शर्मा पुत्र बृज बिहारी शर्मा निवासी जम्मूतवी निवासी भोजपुर बिहार उत्तर प्रदेश उम्र 30 साल शामिल है जिन्हें को कुल्लू पुलिस की एक स्पेशल टीम ने गोरखपुर से गिरफ्तार किया है। आरोपियों से फ्रॉड के लिए इस्तेमाल किए गए एटीएम कार्ड्स, पास बुक, चेक बुक, स्टाम्प पैड आदि बरामद किए गए हैं।

इन आरोपियों ने कई नेपाली लोगों का जाली आधार कार्ड बनवाकर उनके बैंक अकाउंट्स खुलवाए और सिम कार्ड खरीदें। इसके लिए इन्होंने प्रधान और पार्षद के जाली लेटर पैड पर हस्ताक्षर और मुहर लगाकर इन लोगों के सत्यापन बनवाए और इनके अकाउंट्स में लोगों के साथ फ्रॉड करके पैसा डलवाकर निकाल लेते थे। जो इन्होंने 50 से भी ज्यादा जाली अकाउंट्स और सिम कार्ड बनवाए। कुल्लू थाना के मुकदमे में इन्होंने ऐसे 10 जाली अकाउंट्स और सिम कार्ड जिसमें 7 नेपाली और 3 भारतीयों के हैं को इस्तेमाल किया जिनको फ्रीज कर दिया गया है।