Follow Us:

मंडी जहरीली शराब मामले में अब तक 7 की मौत, जांच के लिए SIT गठित

पी. चंद |

मंडी जिला के सलापड़-कांगू क्षेत्र में जहरीली शराब पीने के मामले में दो और लोगों की मौत हो गई है। जबकि दो अन्य लोगों को आनन-फानन में परिजनों द्वारा मेडिकल कॉलेज नेरचौक में भर्ती करवाया गया है। वहीं अब मामले में सात लोगों की मौत और 4 लोगों का उपचार मेडिकल कॉलेज नेरचौक में चल रहा है। मामले की पुष्टि एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने की है।

जानकारी के अनुसार देर रात करीब 2 बजे ध्वाल क्षेत्र के 55 वर्षीय सीताराम की अचानक तबीयत खराब हो गई जिसे परिजनों द्वारा अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उसकी रास्ते में ही मौत हो गई। जबकि 42 वर्षीय भगतराम गांव भलयानी की उपचार के दौरान गुरुवार सुबह मेडिकल कॉलेज नेरचौक में मौत हो गई। इसके साथ ही 48 वर्षीय जीत राम निवासी ध्वाल व नीरज कुमार सलापड़ की देर रात अचानक तबीयत खराब होने के बाद परिजनों द्वारा आनन-फानन में उन्हें मेडिकल कॉलेज नेरचौक में भर्ती करवाया गया है। जहां उनका उपचार जारी है।

बुधवार को हुई थी 5 लोगों की मौत

सलापड़ क्षेत्र में सोमवार और मंगलवार को कुछ लोगो ने जहरीली शराब का सेवन कर लिया और लोगो की अचानक देर रात तबियत खराब हो गई। स्थानीय लोगों व परिजनों ने बीमार व्यक्तियों को तुरंत सिविल अस्पताल सुंदरनगर पहुंचाया जहां से गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें मेडिकल कॉलेज नेरचौक रेफर कर दिया गया जहां पर चार लोगों की मौत हो गई। वहीं अन्य एक व्यक्ति ने बुधवार दोपहर के समय वेंटिलेटर पर दम तोड़ दिया। जिस कारण बुधवार को पांच लोगों की मौत हुई।

जहरीली शराब मामले में SIT गठित

जहरीली शराब मामले में हिमाचल प्रदेश पुलिस ने जांच को आगे बढ़ाते हुए आनन-फानन में एसआईटी गठित कर दी गई है। जहरीली शराब मामले की जांच के लिए प्रदेश पुलिस ने SIT की गठित कर जांच का जिमा डीआईजी सेंट्रल रेंज मधुसूदन, एसपी कांगड़ा खुशाल चंद शर्मा, एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री और एसपी क्राइम सीआईडी शिमला वीरेंद्र कालिया कालिया को सौंपा है यह 4 सदस्य टीम पूरे मामले की गहनता से जांच करेगी। वहीं मामले में पुलिस थाना सुंदरनगर ने आईपीसी की धारा 304, 308 और 120-बी के तहत गैर इरादतन हत्या और अपराधिक षड्यंत्र की धाराओं में मामला दर्ज किया। मामले की पुष्टि करते हुए डीआईजी हिमाचल प्रदेश पुलिस संजय कुंडू ने की है।

मृतकों के परिजनों को 8-8 लाख देने के निर्देश

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को दिन भर पूरे मामले को लेकर नजर बनाए रखी है। मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रदेश सरकार ने मृतकों के परिवार को 8-8 लाख रूपए राहत राशि प्रदान करने की घोषणा की है। जिसमें 4 लाख प्रदेश सरकार और 4 लाख की राशि जिला प्रशासन की ओर से पीड़ित परिवार को दी जाएगी। प्रशासन द्वारा मौके पर पीड़ित परिवार को 50-50 हजार रुपए की फौरी राहत राशि जारी की है। यह जानकारी हिमाचल प्रदेश भाजपा के महामंत्री व सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक राकेश जम्वाल द्वारा सुंदरनगर में पत्रकार वार्ता के दौरान सांझा की गई थी।

सलापड़-कांगू और डैहर क्षेत्र में पुलिस की ताबड़तोड़ कार्रवाई

मामले की गंभीरता को देखते हुए वुधवार को मंडी जिला पुलिस डीआईजी सेंट्रल रेंज मधूसूदन और एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री के नेतृत्व में एक के बाद एक ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए सलापड़-कांगू-डैहर क्षेत्र में दबिश दी गई और पुलिस द्वारा क्षेत्र से अवैध शराब की पेटियां बड़ी संख्या में बरामद की है। और 25 सेंपल भी इक्ट्ठा किए गए हैं। इसके अलावा पुलिस ने कुछ लोगों को भी जांच के लिए प्रक्रिया में लाया गया है। और कुछ लोगों से मामले में पूछताछ भी की जा रही है।