Follow Us:

जहरीली शराब कांडः पुलिस ने चंडीगढ़ से दो और लोगों को किया गिरफ्तार

बीरबल शर्मा |

पिछले आठ दिनों से सुर्खियों में चल रहे जहरीली शराब कांड के मामले में पुलिस ने गुरूवार को दो और आरोपियों को हिरासत में लिया है। पुलिस अधीक्षक मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि बद्दी के संतोष कुमार और मनीमाजरा चंडीगढ़ के अजय ग्रोवर को हिरासत में लिया गया है। इन्हें अदालत ने 31 जनवरी तक पुलिस रिमांड में रखने के आदेश दिए है। अब तक पुलिस इस कांड में 15 लोगों को हिरासत में ले चुकी है। सात लोगों की इसमें जान जा चुकी है जबकि दर्जन भर अभी भी उपचाराधीन चल रहे हैं।

इधर, आबकारी विभाग द्वारा अलग-अलग टीमें बनाकर प्रदेश के विभिन्न जिलों में अवैध शराब के ठिकानों पर दबिश दी गई है। यूनुस, आयुक्त राज्य कर एवं आबकारी, हिमाचल प्रदेश ने बताया कि गलू प्लांट में मिली सूचना की कड़ियों को और आगे बढाते हुए विभाग की टीम द्वारा छापेमारी के दौरान पालमपुर के आसपास के क्षेत्र की नौ खुदरा दुकानों से 2683 पेटी प्योर संतरा शराब पकड़ी गई जिसका कि लाईसैंसधारी कोई भी साक्ष्य/बिल प्रस्तुत नहीं कर पाया। इसके अतिरिक्त देसी शराब के थोक गोदाम में 200 पेटी का अन्तर पाया गया।

वहीं, विभाग की एक टीम द्वारा बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ क्षेत्र में छापेमारी के दौरान अवैध शराब के चार मामले पकडे गये हैं। इस दौरान विभाग की टीम द्वारा दो मामलों में 22 बोतल देसी शराब पकड़ी गई हैं। एक अन्य मामले में छापेमारी के दौरान पीरस्थान (नालागढ़) में 09 बोतल अंग्रेजी शराब, एक बोतल व छः अध्धे देसी शराब पकड़ी गई। इन तीनों मामलों में विभाग की टीम द्वारा स्वतन्त्र रूप से कार्य वाही की गई व विभाग द्वारा हिमाचल प्रदेश आबकारी अधिनियम, 2011 की धारा 67 के अन्तर्गत दोषियों से 55,000/- रूपये जुर्माना राशि के रूप में वसूल किए गये हैं। इस छापेमारी के दौरान मिली सूचना की कड़ियों को जोड़ते हुए विभाग व पुलिस की टीम द्वारा नालागढ़ में रामलीला मैदान के नज़दीक अवैध शराब के एक अड्डे से एक पेटी अंग्रेजी शराब और छः पेटी देसी शराब (फॉर सेल इन चण्डीगढ) बरामद की गई हैं। इस मामले में विभाग द्वारा पुलिस में FIR दर्ज करवा दी गई है।

इसके अलावा विभाग की कांगडा जिला की टीम ने पालमपुर क्षेत्र में बैरघट्टा, थील, जाम्बल, नंगल चौक, त्यामल, भवारना, सुलह, थुरल, नागनी व आलमपुर की शराब की खुदरा दुकानों का गहन निरीक्षण किया व इस दौरान प्योर संतरा देसी शराब के 2911 पेटियां बोतल, 38 पेटियां अध्धे व 27 पेटियां पव्वे के स्टॉक का निरीक्षण किया। इसके अतिरिक्त गुरूवार को विभाग की इसी जिला की टीम द्वारा कांगडा स्थित देसी शराब के थोक गोदाम का निरीक्षण किया व निरीक्षण के दौरान वहां पर 257 पेटी बोतल प्योर संतरा का स्टॉक पाया गया।

विभाग की टीम द्वारा सभी लाईसैंसधारियों को आदेश दिया गया है कि जब तक इस स्टॉक का पास व बिलों के हिसाब से स्टॉक व सेल रजिस्टर से मिलान नहीं हो जाता तब तक वह इस देसी शराब को अपनी सुपुर्दारी में रखें व इसकी किसी भी प्रकार से बिक्री न करे। इन सभी केसों की पूर्ण छानबीन की जाएगी व अनियमितताएं पाये जाने पर दोषियों के विरूद्ध आबकारी अधिनियम, 2011 के प्रावधानों के अन्तर्गत कार्यवाही अमल में र्लाइ जाएगी।