Follow Us:

कांगड़ा के जंगलों में ‘पुष्पा’ की एंट्री! 39 किलो चंदन के साथ 3 गिरफ्तार

मृत्युंजय पुरी |

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में चंदन तस्कर सक्रिय हैं. यहां पर पुलिस ने 3 चंदन तस्करों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के कब्जे से 39 किलो सफेद चंदन भी बरामद किया गया है. देहरा पुलिस ने देहरा-भरवाईं (ऊना) सीमा पर कार में सवार तीन युवकों से सफेद चंदन बरामद किया है. पुलिस ने भरवाईं सीमा पर मंगलवार रात को नाका लगाया था. इसी दौरान कार सवार युवकों को पकड़ा गया है. पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है.

पुलिस के अनुसार, मंगलवार रात को देहरा पुलिस ने समनोली (जिला कांगड़ा)-भरवाईं (जिला ऊना) सीमा पर नाका लगाया हुआ था. पुलिस ने देहरा की तरफ से आ रही कार को चैकिंग के लिए रोका. कार में तीन युवक सवार थे. जांच में इनसे 39 किलोग्राम सफेद चंदन मिला.

पुलिस ने जब युवकों से पूछताछ और दस्तावेज मांगे तो वह कुछ भी नहीं बता सके. बाद में पुलिस ने तीनों युवकों को गिरफ्तार कर लिया. तीनों आरोपी युवक उपमंडल देहरा के रहने वाले हैं. पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है. पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 379 और आईएफ 41 व 42 के तहत मुकद्दमा दर्ज किया है.

बताया जा रहा है कि भारतीय बाजार में सफेद चंदन की कीमत 18 हजार से 20 हजार रुपये प्रति किलो है. 39 किलो चंदन की कीमत भारतीय बाजार में 7 से 8 लाख रुपये है. बता दें कि कांगड़ा के कई इलाकों में चंदन पाया जाता है और यहां पर इसकी बड़े पैमाने पर तस्करी होती है.

18 फरवरी को हुआ था अवैध कटान

18 फरवरी को कांगड़ा जिले के रक्कड़ में चंदन के करीब 20 पेड़ों पर वन माफिया ने कुल्हाड़ी चलाई थी. पुलिस थाना रक्कड़ से करीब एक किलोमीटर दूर पंजपीरी मंदिर के पास पेड़ कटे हुए मिले थे. तस्कर चंदन के पेड़ों को जड़ समेत ही ले गए हैं. इस मामले में वन विभाग के कर्मचारी भी कटान से अनभिज्ञ हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि उपमंडल देहरा और ज्वालामुखी में चंदन तस्कर फिर से सक्रिय हो गए हैं.