Follow Us:

ईटीपी संयंत्र में जहरीली गैस से दो कामगारों की मौत, कंपनी पर मामला दर्ज

|

Toxic Gas Leak : सोलन जिले के नालागढ़ स्थित पलासड़ा गांव में एक बल्क ड्रग पार्क निर्माणाधीन कंपनी के अपशिष्ट जल उपचार संयंत्र (ईटीपी) में रविवार को दो कामगारों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। मृतकों की पहचान मंडी के सरकाघाट के झांजिल गांव निवासी राजू राम (38) और उत्तर प्रदेश के बकोटा बडौन के जखुला गांव निवासी प्रदीप (38) के रूप में हुई है। दोनों कामगार संयंत्र में कार्य कर रहे थे, जब यह हादसा हुआ।

दोपहर करीब 12 बजे पहले एक कामगार ईटीपी टैंक में गया और जब वह बाहर नहीं आया, तो उसने मदद के लिए दूसरे साथी को बुलाया। काफी समय बीतने के बाद जब दोनों बाहर नहीं आए, तो उनके अन्य साथियों ने उन्हें देखने की कोशिश की और पाया कि दोनों अचेत अवस्था में थे। तुरंत रेस्क्यू कर उन्हें नालागढ़ अस्पताल पहुंचाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

प्रारंभिक जांच के अनुसार, यह मामला जहरीली गैस से हुई मौत का प्रतीत हो रहा है। एसडीपीओ बद्दी अभिषेक ने बताया कि ईटीपी टैंक में पानी की मात्रा बहुत कम थी, जिससे डूबने की संभावना न के बराबर है। पुलिस ने कंपनी संचालकों पर सुरक्षा उपायों की कमी के चलते मामला दर्ज कर लिया है। शवों का पोस्टमार्टम परिजनों के पहुंचने के बाद किया जाएगा, जिससे मौत के असल कारणों का पता चल सकेगा।