Follow Us:

सोशल मीडिया पर चल रहा ठगी का धंधा, व्हाट्सऐप पर दे रहे लॉटरी का झांसा

राकेश कुमार |

लोगों को ऑनलाइन ठगी का शिकार बनाने का तरीका अब ठगों ने बदल दिया है। फोन पर ए.टी.एम. ब्लॉक होने व लॉटरी के नाम पर ठगी के बाद अब ठगों ने सोशल मीडिया ग्रुप व्हाट्सएप को इस कार्य के लिए इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। इन दिनों ऐसे संदेश व्हाट्सएप पर लोगों को भेजकर उन्हें झांसा देने की तैयारी में कुछ लोग जुटे हैं। जिसमें व्हाट्स में आई फर्जी कॉल में, मैं व्हाट्स एप से बोल रहा हूँ। आपका लक्की ड्रा निकला है और आप जीत चुके है 25 लाख।

 ऐसा ही एक मामला बहडाला  निवासी पुरषोतम चन्द व राकेश के साथ पेश आया है। हालांकि अपनी सूझ बूझ से वह ठगी का शिकार होने से बच गए। उन्होंने बताया कि उनके नम्बरों पर कुछ नम्बरों से सन्देश व काल आ रहे है। जिसमे लॉटरी निकलने की बात कही जा रही। शातिर लाटरी लेने के लिए मुम्बई में उनके कार्यलय में सम्पर्क करने व व्हाट्सअप से सम्पर्क करने की बात कर रगे हौ।

लेकिन वह शातिरों की जालसाजी को समझ गए और ठगी से बच गए। गौरतलव है कि शातिर गिरोह कभी लोगों को एटीएम पिन जानकर तो कभी बैंक अधिकारी बनकर, कभी कार्ड बदलकर ठगते है। लोग भी ठगी का शिकार हो जाते है। उधर एसपी दीवाकर शर्मा ने कहा कि इस तरह के शातिरों की बातों में कभी न आये। शक होने पर तुरंत पुलिस को सूचना दे।