Follow Us:

ऊना: SMS भेजकर पैसा कमाने के नाम पर ठगी का मामला, हरियाणा के 3 युवक गिरफ्तार

रविंद्र |

प्रदेश के ऊना में SMS भेजकर पैसा कमाने का लालच देकर करीब 40 करोड़ की ठगी मामले में पुलिस ने तीन मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार किया है। तीनों आरोपी हरियाणा के रहने वाले है और इनमें से एक युवक आईटी एक्सपर्ट हैं। ठगी मामले को अंजाम देने वाला मुख्य सरगना परवीन उर्फ़ मोहित अभी भी पुलिस की पहुंच से दूर है। आरोपियों द्वारा एक फ़र्ज़ी फर्म बनाकर लगभग 70 हज़ार आईडी और लगभग 250 फ्रेंचाइजी के तहत हजारों लोग ठगी का शिकार हुए हैं।

जानकारी के अनुसार आरोपी एक विशेष मोबाइल एप्लिकेशन बनाकर ठगी के लिए प्रयोग किया करते थे। एक अनुमान के मुताबिक इस मामले में करीब 40 से 50 करोड़ की ठगी हुई है और इसमें 70 हज़ार आईडी और करीब 250 फ्रेंचाइज़ी थी, जिसके तहत हजारों लोगों के इस मामले में शिकार होने का अनुमान है। यही कारण था कि मामले की गंभीरता को देखते हुए आरोपियों की धरपकड़ के लिए पुलिस ने अलग अलग टीमों को दिल्ली और हरियाणा रवाना किया था।

यहां तक कि एयरपोर्ट और पासपोर्ट ऑथोरिटी के ज़रिये भी इन पर कड़ी नज़र रखी गयी थी। मामले की जांच के लिए इंवेस्टीगेशन टीम गठित की गई थी लेकिन बावजूद इसके लम्बे समय तक पुलिस को कामयाबी नहीं मिली। आखिरकार 5 महीने बाद पुलिस टीम को नोएडा से 3 प्रमुख आरोपियों को गिरफ़्तारी करने में कामयाबी मिली, जबकि पुलिस अभी और गिरफ़्तारी किये जाने का दावा कर रही है। बहरहाल पुलिस ने आरोपियों के बैंक अकांउट भी सीज कर दिए हैं।

पुलिस के मुताबिक यह आरोपी बेहद शातिर हैं और पंजाब के मानसा में भी इसी प्रकार के करोड़ों के ठगी के मामले को अंजाम दे चुके हैं। आरोपी अपने कथित रसूख का रौब जताकर पुलिस को गुमराह करने का प्रयास किया करते थे।