Follow Us:

बीड़ बिलींग में होगा प्री-वर्ल्ड कप पैराग्लाइडिंग, 100 पायलट लेंगे हिस्सा

समाचार फर्स्ट डेस्क |

पैराग्लाइडिंग के लिए विश्व विख्यात बीड़ बिलिंग की वादियों में एक बार फिर पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता होने जा रही है। यह प्रतियोगिता अगले साल अप्रैल में बीड़ बिलिंग में होगी। अटल बिहारी वाजेपयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली और पर्यटन विभाग की ओर से करवाए जाने वाले प्रतियोगिता में 100 पायलट हिस्सा लेंगे। इसके अलावा नेशनल ओपन पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता भी इसी दौरान होगी।

प्री वर्ल्ड कप के लिए जल्द ही तिथियों की घोषणा की जाएगी। साहसिक खेल पैराग्लाइडिंग के लिए हिमाचल की नदियां और पहाड़ उपयुक्त माने जाते है। प्रदेश में साहसिक गतिविधियों के साथ पर्यटन को भी बढ़ावा देने के मकसद से यह प्रतियोगिता करवाई जा रही है। पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड कप पांच दिन तक चलेगा। इसमें एक दिन रिजर्व रहेगा।

अटल बिहारी वाजेपयी पर्वतारोहन संस्थान मनाली के निदेशक कर्नल नीरज राणा ने कहा कि पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड  कप में करीब 19 देशों के पायलट भाग लेंगे। इसमें महिला और पुरूष पायलट होंगे और दोनों वर्ग के लिए अलग-अलग मुकाबले होंगे। हर पायलट को पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप के तीन टॉस्क में भाग लेना होगा। पहला टास्क क्रॉस कंट्री होगा। जबकि दूसरा प्वाइंट टू प्वाइंट और तीसरा टास्क स्पीड होगा। तीनों के अंकों को मिलाकर विजेता पायलटों के नामों की घोषणा होगी।पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड  कप में भाग लेने के लिए पायलट को ऑनलाइन पंजीकरण होगा। इसके लिए प्रत्येक खिलाड़ी को 250 यूरो की राशि पैराग्लाइडिंग फेडरेशन के खाते में जमा करनी होगी। इसके बाद ही पायलट प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए मान्य होगा।