Follow Us:

विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टशीगंग में 100 फीसदी मतदान, उत्सव की तरह रहा माहौल

बीरबल शर्मा |

मंडी संसदीय क्षेत्र जहां भौगोलिक क्षेत्र के लिहाज से देश का दूसरा सबसे बड़ा संसदीय क्षेत्र है। वहीं पर यह संसदीय क्षेत्र अपनी भौगोलिक विविधताओं के चलते अपने आपमें कई विशिष्टताएं समेटे हुए हैं। मंडी संसदीय क्षेत्र में लाहौल-स्पीति जिले के टशीगंग मतदान केंद्र को विश्व के सबसे ऊंचाई पर स्थित होने वाले मतदान केंद्र का गौरव हासिल है। बर्फ से ढके इस मतदान केंद्र में पहली बार मतदान हुआ। जिसे यहां के लोगों और मतदान कर्मियों ने उत्सव की तरह मनाया।

इस बार के मतदान की विशेषता यह रही कि यहां पर मतदान करवाने पहुंची पोलिंग पार्टी के सदस्यों ने स्थानीय रंग बिरंगी पोशाकों को पहनकर चुनाव डयूटी दी तो वहीं पर लोगों ने भी रंग बिरंगी पारंपरिक वेशभूषा पहनकर मतदान केंद्र में पहुंच कर मतदान किया। मंडी संसदीय क्षेत्र प्रदेश का एकमात्र ऐसा संसदीय क्षेत्र है जिसमें मंडी, कुल्लू, शिमला, किनौर, लाहुल-स्पीति और चंबा समेत छह जिलों के 17 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।

निर्वाचन अधिकारी अरिंदम चौधरी ने बताया कि इस बार विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र का गौरव हासिल करने वाले टशीगंग मतदान केंद्र में लोकतंत्र के इस उत्सव को मतदाताओं ने पूरे जोश के साथ मनाया। यहां पर मतदान करने के लिए लोग रंगीनं वेशभूषा में पहुंचे। यह लोकतंत्र के प्रति लोगों की आस्था और उत्साह को दर्शाता है।

टशीगंग में 100 फीसदी हुआ मतदान

विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टाशीगंग में 100 फीसदी मतदान हुआ। टाशीगंग में तापमान माइनस 16 होने के बाबजूद मतदाताओं में काफी उत्साह रहा। यहां पर कुल 47 मतदाता थे । जिसमें से 29 पुरुष, 18 महिला मतदाता थे। इनमें से सभी मतदाताओं ने मतदान किया। इसके अलावा 5 ईडीसी ( इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट ) ने भी यहां पर मतदान किया है।

टाशीगंग में पहली बार मतदान करने वाली टाशी छोंजोम ने कहा कि मैं इसी गांव की रहने वाली हूं। मतदान हम सभी को करना चाहिए। मुझे काफी खुशी हो रही है कि लोकतंत्र में मैंने अपनी भूमिका मतदान देकर निभाई है। टाशीगंग के रहने वाले लोबाजंग ईशे ने कहा कि पहली बार मतदान किया हैं । मतदान बहुत जरूरी है ।लोकतंत्र का का आधार ही मतदान है। 70 वर्षीय साक्या डोल्मा ने मैं हमेशा अपने मत का इस्तेमाल करती हूं। आज यहां भी मैंने मतदान किया।

मॉडल पोलिंग स्टेशन रंगरिक में सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया था। वही मतदाताओं के लिए पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ स्वागत कर रहे थे वही मतदाताओं को लोक नृत्य के लिए व्यवस्था की गई थी। महिला पोलिंग स्टेशन क्यूलिग को भी सजाया गया था।

सहायक रिटर्निंग अधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि 100 फीसदी मतदान विश्व के सबसे ऊंचे पोलिंग स्टेशन टाशीगंग गांव में हुआ है। यहां पर 5 ई डी सी ने भी मतदान किया है। हमने लोगों को मतदान को लेकर काफी प्रोत्साहित किया था। मॉडल पोलिंग स्टेशन में मतदाताओं के लिए काफी सुविधाएं रखी गई थी।