Follow Us:

कृषि सम्मान निधि योजना के तहत मानकों को पूरा ना कर पाने वाले लोगों से 14 लाख लिए वापस: डीसी कांगड़ा

मृत्युंजय पुरी |

मोदी सरकार ने गरीब किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए किसान सम्मान निधि शुरू की थी, जिसके तहत किसानों को 2000 रुपये देने थे। यह स्कीम सरकार ने 2018 में शुरू की थी । इस स्कीम के तहत अभी थ देश भर में छ किश्तें दी जा चुकि हैं। यानी 12000 रुपये किसानों के खातों में आ गए हैं। वहीं, सरकार ने इस योजना में किसी भी प्रकार की कोई कंडीशन नहीं रखी थी। यह कहा गया था कि भविष्य में अगर कोई भी इस योजना के तहत मानकों को अगर पूरा करता नहीं पाया गया तो व्यक्ति से वे राशि वापस ली जाएगी। 

ऐसी ही एक लिस्ट जिला प्रशासन के पास आई है जिनमें कुछ विधायक, कुछ डॉक्टर तो कुछ आईएएस अधिकारी शामिल हैं जिन्होंने इस स्कीम का लाभ लिया है। ऐसे में उन सभी लोगों से यह राशि वापस ली जा रही है। जिन लोगों ने पिछले वर्ष टैक्स पे किया है उनसे भी यह राशि वापस ली जा रही है। यह प्रोसेस पूरे देश मे चल रहा है यह सिर्फ एक जिले की बात नही है पूरे देश में ऐसे लोगों से योजना द्वारा प्राप्त धन वापस लिया जा रहा है।

वहीं, मामले की जानकारी देते हुए डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति कहना है कि 14 लाख की रिकवरी अभी तक कर ली गई है और बाकी की रिकवरी मार्च माह से पहले कर ली जाएगी और अंत में जो योजना के लाभार्थियों की सूची बनेगी वे फाइनल होगी।