Follow Us:

इसी महीने होगी 202 डॉक्टरों और 732 नर्सों की नियुक्ति: स्वास्थ्य मंत्री

गौरव, कुल्लू |

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मणिकर्ण के भवन और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जरी में अल्ट्रासाउंड मशीन का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश की जयराम सरकार ने एक साल के कार्यकाल में 300 डॉक्टर नियुक्त किए हैं, और आने वाले दस दिनों में 202 नए डॉक्टरों को भी नियुक्तियां दे दी जाएंगी। इसी दौरान 732 स्टाफ नर्सों की तैनाती भी कर दी जाएगी। परमार ने कहा कि सरकार 82 आयुर्वेद चिकित्सक भी भर्ती कर चुकी है, जबकि 100 अन्य आयुर्वेदिक चिकित्सक भी भर्ती किए जा रहे हैं। फार्मासिस्ट की बैचवाइज और सर्विस आयोग के माध्यम से नियुक्तियां की जा रही हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना से हिमाचल के लगभग 22 लाख लोग लाभान्वित होंगे। इस योजना से छूटने वाले लोगों के लिए प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना आरंभ की है। इस योजना में भी पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज का प्रावधान है। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य राहत योजना के तहत भी गरीब मरीजों के मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की गई है। परमार ने बताया कि प्रदेश सरकार रूटीन मेडिकल चैकअप के लिए 56 टैस्टों को निशुल्क करने की योजना तैयार कर रही है। इसके अलावा सरकारी अस्पतालों में महिलाओं की डिलीवरी होने पर नवजात बच्चों को बेबी केयर किट दी जाएगी, जिसमें बच्चे की जरूरत का पूरा सामान उपलब्ध होगा।

परमार ने कहा कि एचसी मणिकर्ण के भवन का निर्माण 58 लाख रुपए की लागत से किया गया है। इसके परिसर में अन्य कार्यों के लिए 30 लाख रुपए आवंटित किए जाएंगे। पुंथल में स्वास्थ्य उपकेंद्र खोला जाएगा तथा रसोल आयुर्वेद औषधालय भवन का निर्माण किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सीएचसी जरी के भवन के लिए एक करोड़ 33 लाख मंजूर किए जा चुके हैं। इस भवन के लिए सभी औपचारिकताएं जल्द पूरी की जाएंगी।