Follow Us:

शिमलाः सड़कों पर दौड़ी 21 सीटर इलेक्ट्रिक बसें, परिवहन मंत्री ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल पथ परिवहन निगम ने दिवाली के शुभ मौके पर शिमला शहर के लोगों को छोटी इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा दिया है। परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर ने शिमला से 7 बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। सात मीटर लंबी 21 सीट वाली 7 बसें शिमला में शुरू हो गई हैं। एक बस की क़ीमत 72 लाख है। 31अक्टूबर  से पहले 13 और बसें शिमला पहुंचेगी। 20 नई बसें जल्द ही शिमला के रूटों पर नज़र आएंगी। शहर के प्रवेश द्वार टुटीकंडी क्रासिंग से शहर के सभी रूटों पर अब लोगों को ई-बस सेवा उपलब्ध होगी।

गोविंद ठाकुर ने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर दिए गए हैं। इन बसों में लोग बेहद सुविधाजनक यात्रा का आनंद ले पाएंगे। शहर में जहां तंग सड़के है वहां संचालन के लिए अधिक उचित हैं। शिमला में चल रहीं 30 सीटर इलेक्ट्रिक बसों के बाद 21 मीटर छोटी इलेक्ट्रिक बसें शुरू कर दी गई हैं। शिमला में 20 बसों के बाद प्रदेश भर के लिए 100 नई ऐसी ही बसें हिमाचल को मिलेगी जिसकी सैद्धान्तिक मंजूरी केन्द्र से मिल चुकी है। इन बसों के  चलने से प्रदूषण और जाम से निजात मिलेगी।

नई बसों में पैसेंजर सेफ्टी सिस्टम,एयर सस्पेंशन, आटोमेटिक दरवाजे, एंटी स्किड , ब्रेकिंग सिस्टम, स्टेंडिंग सफर के लिए खुली जगह, जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम), इलेक्ट्रानिक डिसप्ले,7 सीसीटीवी कैमरे ,स्पीड लिमिट सिस्टम व इलेक्ट्रॉनिक रूट डिस्पले सिस्टम मौजूद हैं।