Follow Us:

8.60 करोड़ से बनेगी नई सड़क, ग्रामीणों ने की आरएस बाली की सराहना

|

Highlights

  • 26 साल बाद ग्रामीणों की सड़क की मांग अब होगी पूरी, निर्माण के लिए आर.एस. बाली का 8.60 करोड़ रुपये का तोहफा 
  • South Africa में कार्यरत सैनिक ने आरएस बाली को दिल से आभार व्यक्त किया
  • ग्रामीणों ने आरएस बाली के कार्यों की सराहना की और उन्हें विकास पुरुष जीएस बाली की छवि में बताया 
  • सद्दूं में ग्रामीणों ने बांटे लड्डू, आर.एस. बाली और केंद्र सरकार का जताया आभार

ग्रामीणों का 26 साल के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार चकाचक सड़क मार्ग का सपना पूरा होने वाला है।  कैबिनेट रैंक मंत्री आरएस बाली के प्रयासों से  सड़क मार्ग के निर्माण के लिए  8.60 करोड़ रुपये का प्रावधान हो गया है । ग्रामीणों में खुशी की लहर है। इस सड़क से हजारों ग्रामीणों को सीधा लाभ मिलेगा, जिसमें अमर शहीद ईश्वर दास के परिवार का घर भी शामिल है, जो पुलवामा में वर्ष 2006 में आतंकी मुठभेड़ में शहीद हुए थे।

सड़क की खराब हालत के कारण हाल ही में सैकड़ों ग्रामीणों ने खुद अपने खर्च पर इसे बनाने का प्रयास किया था, लेकिन अब नाबार्ड से बजट मिलने के बाद इस सड़क के दिन बहुरेंगे । इस खुशी के अवसर पर गुरुवार को सद्दूं पंचायत में ग्रामीणों ने लड्डू बांटकर केंद्र सरकार और हिमाचल सरकार में कैबिनेट रैंक के मंत्री और नगरोटा बगवां से विधायक आरएस बाली का आभार व्यक्त किया। बता दें कि टीका रोहेड गांव और सद्‌वरणा के ग्रामीण  इस सड़क की मांग को लेकर दो दशक पहले से संघर्षरत थे, जिनका संघर्ष अब खत्‍म होने जा रहा है और गांव आरएसबाली की विकासात्‍मक सोच के चलते यह गांव सड़क सुविधा से जुड़कर समग्र विकास की राह पर चलेगा।

 

उधर ग्रामीणों  का कहना है कि आरएस बाली ने अपने पिता, विकास पुरुष श्री जीएस. बाली की तरह जो वादा किया था, उसे निभाया है। ग्रामीणों ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अगर आर.एस. बाली उनके मंत्री न होते, तो यह काम पूरा होना मुश्किल था। कई नेताओं ने भरोसा दिलाया, लेकिन वादे कभी पूरे नहीं किए। परंतु आर.एस. बाली ने चुनाव के समय जो वायदा किया था, वह निभाया।

South Africa में कार्यरत एक सैनिक ने भी आर.एस. बाली के प्रति दिल से आभार व्यक्त किया। ग्रामीणों ने यह भी कहा कि बाली परिवार हमेशा से शहीदों और सैनिकों का सम्मान करता है, जो उनकी सच्ची देशभक्ति को दर्शाता है। इस सड़क के निर्माण से अब गांव के विकास की नई राहें खुलेंगी। उन्होंने मंत्री जी को धन्यवाद दिया और कहा कि बाली परिवार ने हमेशा उनके हितों को सर्वोपरि रखा है। नाबार्ड से इस सड़क के लिए 8.60 करोड़ रुपये की मंजूरी मिली है, जिससे 5 किलोमीटर 200 मीटर लंबी सड़क का निर्माण कार्य शुरू होगा।

वहीं,सद्दूं के ग्रामीण कश्मीर सिंह, बीरबल, शेर सिंह, अंकु ठाकुर, प्रिंस ठाकुर और शहीद ईश्वर दास के बेटे अनिल चौधरी ने कहा कि इस सड़क से हजारों ग्रामीणों का जीवन आसान हो जाएगा। यह चंगर क्षेत्र के लिए एक नई मजबूत लाइफलाइन बनेगी। सद्दूं की प्रधान अर्चना कुमारी और अन्य ग्रामीणों ने कहा कि यह सड़क पहले बहुत खराब स्थिति में थी, लेकिन अब इसे नया रूप मिलेगा।

एंटी टेरेरिस्ट फ्रंट के अध्यक्ष और समाजसेवी बलविंद्र सिंह बबलू ने बताया कि इस सड़क के लिए साल 2017-18 में नाबार्ड को प्रस्ताव भेजा गया था, जिसे अब मंजूरी मिली है। उन्होंने भी  केंद्र सरकार और आरएस बाली का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस सड़क के निर्माण में जो भी सहयोग चाहिए होगा, ग्रामीण पूरी तरह से साथ देंगे। यह सड़क नगरोटा बगवां हलके के लिए एक बड़ी सौगात है।