Follow Us:

हिमाचल में मानसून की बरसात से 271 सड़कें बंद, 3-4 अगस्त को भारी बारिश की आशंका

पी. चंद. शिमला |

प्रदेश में लगातार हो रही बरसात की वजह से 271 सड़कें अवरूद्व हैं। मौसम विभाग ने एक बार फिर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने गुरूवार को बताया कि तीन व चार अगस्त को राज्य के मैदानी तथा मध्य पर्वतीय इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। उन्होंने कहा कि हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी, उना, सोलन, शिमला और सिरमौर जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। सात अगस्त तक समुचे प्रदेश में मानसून की सक्रियता के चलते मौसम खराब रहेगा।

मनमोहन सिंह ने कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान कोठी में सर्वाधिक 50 मिलीमीटर बारिश हुई है। इसके अलावा घुमारवीं में 34, देहरा गोपीपुर में 29, जोगेंद्रनगर में 28, बलद्वारा में 26, धर्मशाला में 24, गग्गल में 23, झंडुता व मंडी में 21 और मैहरे में 20 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस बीच भूस्खलन की वजह से राज्य की 271 सड़कों पर गुरूवार को यातायात बाधित रहा। लोकनिर्माण विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक मंडी जोन में 109 सड़कें बंद हैं। इनमें मंडी सर्कल की 88, कुल्लू की 13 और जोगेंदनगर की 8 सड़कें शामिल हैं।

इसी तरह कांगड़ा जोन में 87 सड़कें अवरूद्व रहीं। जिनमें अकेले पालमपुर सर्कल की 68 सड़कें हैं। डल्हौजी में 17 और नूरपुर में 2 सड़कें भी बाधित हैं। हमीरपुर जोन में 42 तथा शिमला जोन में 32 सड़कें भी भूस्खलन से बंद हैं। शिमला डिविजन का एक नेशनल हाईवे भी भूस्खलन से बाधित रहा। विभाग ने सड़कों की बहाली के लिए 283 जेसीबी, टिप्पर और डोजर का इस्तेमाल किया जा रहा है। बरसात से सड़कों को अब तक 140 करोड़ की क्षति पहुंची है।