Follow Us:

शिमलाः स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत शहरी विकास मंत्री ने सब्जी मंडी में बनी 3 दुकानें लाइसेंस धारकों को समर्पित

पी. चंद, शिमला |

स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत शिमला शहर के सब्जी मंडी, लोअर बाजार और राम बाजार में 467 दुकाने प्री फेब्रिकेटेड स्ट्रक्चर में बनाई जानी है पहले चरण में 65 दुकाने का काम 31 दिसम्बर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया। सब्जी मंडी में बनी 3 दुकानों को आज शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने उनके लाइसेंस धारकों को सुपुर्द किया। 467 दुकानों में से 181 दुकानों के टेंडर हो चुके हैं जिनका निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है। सरकार अगले दो साल में स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत सभी प्रोजेक्ट को पूरा कर लेगी।

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि दुकाने प्री फेब्रिकेटेड स्ट्रक्चर में बनाई गयी है। क्यूंकि शिमला शहर में मौसम के कारण और निर्माण कार्य का सामान एके जगह से दूसरी जगह पहुंचाने में दिक्कत उठानी पड़ती है। लेकिन फेब्रिकेटेड स्ट्रक्चर में ऐसी समस्या नहीं आती है इसलिए प्री फेब्रिकेटेड स्ट्रक्चर में ही सभी दुकानों का निर्माण कार्य किया जा रहा है इसके अलावा स्मार्ट सिटी मिशन के लगभग सभी प्रोजेक्ट के टेंडर हो गए और अगले दो साल में सभी कार्य पुरे कर लिए जायेंगे।

शिमला जिला और प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को लेकर शहरी विकास मंत्री ने कहा कि पूरी तरह से लॉक डाउन लगाना अब संभव नहीं है क्यूंकि अगर लॉक डाउन लगता तो आर्थिक गतिविधियां बंद हो जाती है जिसके कारण लोग महामारी से तो बच जायेंगे लेकिन काम न मिलने से भूख से मर जाएंगे।लॉक डाउन हटने के बाद लोग थोड़ा लापरवाह हो रहे है शादियों में भी नियमों की पालना नहीं हो रही है जिस वजह से कोरोना के मामले बढे हैं। कल कैबिनेट मीटिंग है और सरकार स्थिति से निपटने के लिए कुछ निर्णय सरकार लेगी। शिमला जिला में भी 24 नवंबर को स्वास्थ्य विभाग और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर रोकथाम की रणनीति बनाएगी जाएगी।