Follow Us:

33 करोड से संवरेगी शिरड़-ब्यासर सड़क: गोविंद ठाकुर

समाचार फर्स्ट डेस्क |

मनाली विधानसभा क्षेत्र को आदर्श विधानसभा क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इस क्षेत्र के अंतर्गत शिरड़-ब्यासर-भेखली सड़क के सुधारीकरण के लिए 33 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है और जल्द ही इसका कार्य आरंभ किया जाएगा। यह बात वन, परिवहन और युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने आज गडाणी में एक जनसभा में कही। इससे पूर्व उन्होंने 94 लाख की लागत से निर्मित होने वाली 1.2 किलोमीटर बैंची-मंझलीधार-ब्यासर सड़क की आधारशिला रखी।

गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि लगभग 12 करोड़ रुपये की पेयजल योजना से पिछलीहार, बंदरोल, बनोगी इत्यादि 11 पंचायतों के हजारों परिवारों को लाभान्वित करेगी और क्षेत्र में पीने के पानी की समस्या से छुटकारा मिलेगा। बागा-रायसन सड़क के सुधार के लिए 90 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है और जल्द कार्य शुरू होगा। इसी प्रकार, रायसन व बैंची पंचायतों के लिए 3.88 करोड़ रुपये की बहाव सिंचाई योजना से इन पंचायतों की 128 हैक्टेयर भूमि पर सिंचाई की सुविधा उपलब्ध करवाएगी। योजना का कार्य जल्द आरंभ होगा।

वन मंत्री ने कहा कि रायसन में ब्यास नदी पर पुल का निर्माण किया जाएगा और इसके लिए प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। उन्होंने कहा कि पुल के निर्माण से अनेक गांवों के लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने स्थानीय पंचायत के लोगों की मांग पर मालरू से चैबा तथा निचली लोडी सम्पर्क सड़कों के निर्माण को स्वीकृति प्रदान करते हुए लोक निर्माण व वन विभागों को औपचारिकताएं पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने खरगा तथा गडानी में सामुदायिक भवनों के निर्माण के लिए प्रत्येक को तीन लाख रुपये की राशि की घोषणा की।

रायसन को खेल गांव के रूप में विकसित किया जाएगा

युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री ने कहा कि कुल्लू से 10 किलोमीटर रायसन गांव को खेल गांव के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए 40 करोड़ रुपये का प्रावधान किया जा रहा है। गांव में आउटडोर व इण्डोर स्टेडियमों जैसी खेलों की सभी मूलभूत सुविधाओं का सृजन किया जाएगा। इससे क्षेत्र के युवाओं को एक स्थान पर सभी खेलों की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। विकास में सभी करें सहयोगगोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि उन्होंने मनाली विधानसभा क्षेत्र के लिए विकास की अनेकों योजनाएं कार्यान्वित की हैं। अनेकों निर्माण कार्य प्रगति पर हैं।

उन्होंने कहा कि स्कूल भवनों का निर्माण हो, सामुदायिक भवनों अथवा महिला मण्डल भवनों या फिर स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण की मांग हो, वह सभी को पूरा करने का प्रयास करते हैं। उन्होंने कहा कि विकास के कार्यों को करवाने में स्थानीय लोगों की सहभागिता और सहयोग जरूरी है। लोगों को राजनीतिक संबद्धता से उपर उठकर गांवों के विकास कार्यों को पूरा करने में सहयोग करना चाहिए। जिला परिषद सदस्या मंजरी नेगी तथा पूर्व मण्डलाध्यक्ष वीर चंद ने अपने संबोधन में क्षेत्र में हुए विकास कार्यों पर चर्चा की।