Follow Us:

जेईई मेन के आधार पर बीटेक की 378 सीटें आवंटित

जसबीर कुमार |

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में शनिवार को जेईई मेन के आधार पर भरी जाने वाली बीटेक (डायरेक्ट एंट्री) की सीटों के लिए सामान्य वर्ग और ऑल इंडिया कोटा वाले अभ्यर्थियों की काउंसलिंग हुई. जेईई के आधार पर बीटेक में प्रवेश लेने के लिए 678 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. जिसमें से पहले दो दिन 224 अभ्यर्थियों को सीटें आवंटित की गई, जबकि अंतिम दिन सामान्य वर्ग और ऑल इंडिया कोटे वाले अभ्यर्थियों को 154 सीटें आवंटित की गई. जिन अभ्यर्थियों को सीटें आवंटित की गई है, उन्हें छह सितंबर तक संबंधित शिक्षण संस्थान में रिपोर्ट करनी होगी. जो तय तिथि तक रिपोर्ट नहीं करेगा, वह सीट रद्द मानी जाएगी.

तकनीकी विवि के अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो राजेंद्र गुलेरिया ने कहा कि जेईई मेन के आधार पर बीटेक की सीटों को भरने के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग नौ और दस सितंबर को होगी. 9 सितंबर को अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उप-आरक्षित (रक्षा, स्वतंत्रता सेनानी, शारीरिक रूप से विकलांग, आईआरडीपी, खेल और पिछड़ा क्षेत्र) सहित एससी, एसटी और ओबीसी (मुख्य श्रेणी) के अभ्यथियों को काउंसलिंग होगी, जबकि दस सितंबर को सामान्य वर्ग की उप-आरक्षित श्रेणी वर्ग, सामान्य वर्ग (मुख्य) और अखिल भारतीय कोटे की सीटों के लिए काउंसलिंग होगी.

बीटेक (लेटरल एंट्री) की काउंसलिंग के लिए 875 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं. छह सितंबर को बीटेक (लेटरल एंट्री) के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया का आयोजन किया जाएगा. सभी वर्ग के लिए अभ्यर्थियों को एक दिन की काउंसलिंग के लिए बुलाया है. तकनीकी विवि के संबंधित शिक्षण संस्थानों में बीटेक (लेटरल एंट्री) के माध्यम से कुल सीटों की दस प्रतिशत और पिछले वर्ष की खाली सीटें भरा जाता है.