Follow Us:

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना से ऊना में 395 परिवारों को मिला घर

रविंद्र, ऊना |

आम लोगों के जीवनस्तर को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने कई योजनाएं चला रखी है, जिनका सकारात्मक प्रभाव सामने आ रहा है। शहरी क्षेत्रों में रहने वाले गरीब व कमजोर वर्ग को घर बनाने में के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने को प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना शुरू की गई है। पीएम शहरी आवास योजना के अंतर्गत जिला ऊना में वर्ष 2016 से अब तक 395 परिवारों को रहने की छत्त मिली है। इस योजना के अंतर्गत कुल 1321 घर बनाने को स्वीकृति मिली थी, जिनमें से 395 घर बनकर तैयार हो गए हैं जबकि 901 आवास बनाने का कार्य जारी है। ऊना शहरी क्षेत्र में 508 आवास निर्माण कार्य अनुमोदित हुए थे, जिनमें से 272 घर बना लिए गए हैं, बाकी पर कार्य जारी है। लाभार्थियों को लगभग 4.53 करोड़ रुपए की राशि वितरित की जा चुकी है।

इस योजना के तहत दूसरे चरण में सितंबर, 2018 से लेकर अब तक मैहतपुर शहरी क्षेत्र में 111 घर स्वीकृत किए गए, जिनमें से 47 आवास बनकर तैयार हो चुके हैं तथा शेष पर अभी निर्माण कार्य प्रगति पर चल रहा है। घर बनाने के लिए लाभार्थी परिवारों को 10.40 लाख रुपए की धनराशि दी चुकी है। वहीं टाहलीवाल क्षेत्र में नए घरों के निर्माण के लिए कुल 74 परिवारों का चयन किया गया था जिनमें से केवल 10 आवास बनकर तैयार हैं तथा शेष का निर्माण कार्य प्रगति पर है। लाभर्थियों को 84.30 लाख की धनराशि आबंटित की गई है। वहीं संतोषगढ़ शहरी क्षेत्र में कुल 80 परिवारों को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए चयनित किया गया था जिनमें से 22 घर बन चुके हैं। कुल 47 लाख रूपए की धनराशि आबंटित की गई है।

गगरेट शहरी क्षेत्र में नए आवास निर्माण हेतु कुल 52 आवास अनुमोदित किए गए थे जिसमें से 12 बनकर तैयार हैं और इसके लिए लाभर्थियों को 55 लाख रूपए की धनराशि आबंटित की चुकी है। वहीं दौलतपुर क्षेत्र में नए आवास निर्माण के लिए कुल 128 परिवारों का चयन किया गया था जिनमें से 32 आवास बनकर तैयार हो चुके हैं और लाभर्थियों को 74 लाख रूपए की धनराशि प्रदान की गई है।

वरदान बनी पीएम शहरी आवास योजना

इस योजना का लाभ लेने वाले वार्ड नंबर-1 निवासी हरिओम व अशोक कुमार तथा वार्ड नंबर 10 निवासी अश्वनी कुमार ने घर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का धन्यवाद किया। लाभार्थियों का कहना है कि सरकार ने उन्हें घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की, जिसकी वजह से उन्हें सिर छुपाने के लिए छत्त मिल पाई। पहले पूरे परिवार के लिए बरसात व ठंड में रहना मुश्किल हो जाता है, लेकिन अब सरकार की सहायता से उनके पास पक्का घर है।

कैसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत पात्र परिवार को घर बनाने के लिए 1.65 लाख रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। योजना के तहत आवेदन करने के लिए कई शर्तें हैं। आवदेनकर्ता शहरी क्षेत्र का निवासी होना चाहिए और जिस परिवार के सदस्य के नाम पर आवेदन किया जाना है उसके नाम पर जमीन की रजिस्ट्री होनी चाहिए। परिवार बीपीएल श्रेणी में होना चाहिए या फिर वार्षिक आय 3 लाख रूपए से कम होनी चाहिए। प्रार्थी के पास कच्चा मकान होना चाहिए।

कहां करें आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास बनाने के लिए आवेदन संबंधित क्षेत्र के नगर परिषद या नगर पंचायत कार्यालय से निर्धारित आवेदन पत्र फार्म प्राप्त करने के बाद उसे भरकर देना होता है। इसके बाद परिवार का चयन इस योजना के अंतर्गत होने पर उसे सरकार की ओर से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

वर्ष 2022 तक सबको घर देना लक्ष्य

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने पूरे देश में सभी परिवारों को घर प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। पीएम आवास शहरी योजना इसी दिशा में काम कर रही है और इसके तहत नगरों में रहने वाले निर्धन लोगों को घर बनाने के लिए 1.65 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।