Follow Us:

प्रदेश की पहली कंप्यूटराइज पेयजल योजना पर खर्च होंगे अतिरिक्त 46 करोड़

नवनीत बत्ता |

हिमाचल प्रदेश की सबसे पहले और सबसे बड़ी बमसन लग्वल्ती  पेयजल योजना जो की पूरी तरह कंप्यूटराइज थी । इसके लिए सरकार ने 46 करोड अतिरिक्त खर्च करने की घोषणा की है । भोरंज की विधायक कमलेश कुमारी ने बताया कि 46 करोड़ की इस परियोजना की डीपीआर तैयार हो चुकी है । इसके बन जाने से व्यास नदी से अधिक पानी आसानी से लिफ्ट किया जा सकता है।

 उन्होंने कहा कि बम सन और भोरंज के लोगों की प्यास बुझाने में इस परियोजना का महत्वपूर्ण योगदान रहा है ।  गर्मियों में विशेष रूप से इस परियोजना की जरूरत अधिक हो जाती है । यही कारण है कि इस को अपग्रेड करने का फैसला हमने किया है । कमलेश कुमारी ने बताया कि परियोजना की रिपेयर और नई मशीनों के इंस्टॉलेशन का काम जैसे ही पैसा आता है शुरू हो जाएगा।  उन्होंने कहा कि इस काम को सरकार ने प्राथमिकता  पर रखा है।

बम सन लगवा टी पेयजल योजना पूर्व में कांग्रेस सरकार के समय स्थापित हुई थी और उस समय यह प्रदेश की सबसे बड़ी कंप्यूटराइज पेयजल योजना थी। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने इसका शिलान्यास किया था और 76 करोड का प्रावधान किया था । पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने इस परियोजना का उद्घाटन किया था  और रिकॉर्ड समय में इसे पूरा किया गया था । उसके बाद यह परियोजना इलाके के लिए संजीवनी का काम कर रही है और व्यास से पानी लिफ्ट करके 85 पंचायतों को दिया जा रहा है और अब जब इस परियोजना के लिए 46 करोड अतिरिक्त रुपया आने वाला है । तो यह माना जा रहा है कि ना सिर्फ इसकी कैपेसिटी पानी लिफ्ट करने की बढ़ेगी बल्कि और अधिक पंचायतों के साथ भी इसकी कनेक्टिविटी हो सकती है।।