Follow Us:

प्रदेश में बर्फबारी से 5 हाईवे सहित 493 सड़कें बंद, घनसीधार में बर्फबारी के बीच फंसे 3 लोगों को किया रेस्क्यू

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल प्रदेश में बारिश व बर्फबारी का दौर मंगलवार को भी जारी रहने से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। पहाड़ी इलाकों में अनेक सड़कों के अवरूद्व होने से परिवहन व्यवस्था चरमरा गई है। शिमला, चंबा, कुल्लू और मंडी जिलों में 493 सड़कें यातायात के लिए पूरी तरह बंद हैं। इनमें 5 नेशनल हाईवे भी शामिल हैं। बर्फबारी से शिमला जिला सबसे ज्यादा प्रभावित है। अकेले शिमला जोन में 300 सड़कें बर्फबारी के कारण बंद पड़ गई हैं।

अप्पर शिमला का लगातार दूसरे दिन राज्य मुख्यालय से सपंर्क कटा रहा। परिवहन निगम की कई बसें बर्फबारी में फंसी हैं। हिन्दुस्तान-तिब्बत राष्ट्रीय राजमार्ग ढली के आगे कुफरी और जुब्बल के खड़ापत्थर में अवरूद्व है। इस कारण रोहड़ू सहित उपरी क्षेत्रों के लिए एचआरटीसी की बस सेवा बाधित हुई है। जबकि रामपुर के लिए एचआरटीसी की बसें बसंतपुर के रास्ते भेजी जा रही हैं। ऊपरी क्षेत्रों में सड़कें न खुल पाने के कारण लोगों को रोजमर्रा की वस्तुओं की भी किल्लत महसूस होने लगी है। यदि हालात जल्द न सुधरे तो परेशानियां बढ़ना तय है।

लोकनिर्माण विभाग ने कहा है कि प्रदेश भर में व्यापक बर्फबारी से पांच नेशनल हाईवे सहित 493 सड़कें अवरूद्व हैं। इनमें शिमला जोन में 300 सड़कों पर यातायात ठप्प है। रामपुर सर्कल में 151, रोहड़ू सर्कल में 96 और शिमला सर्कल में 48 सड़कें बंद हैं। कांगड़ा जोन के डल्हौजी में 119 और पालमपुर में 3 सड़कें बर्फबारी से अवरूद्व हैं। मंडी जोन के कुल्लू सर्कल में 22 और मंडी सर्कल में 44 सड़कों पर यातायात ठप्प है। इसी तरह शिमला व कांगड़ज्ञ जोन में 3 नेशनला हाईवे भी अवरूद्व हैं। खराब मौसम के बीच सड़कों को बहाल करने में मुश्किलें आ रही हैं। हालांकि बहाली कार्य में 252 मशीनें तैनात की गई हैं। इनमें 297 जेसीबी, 37 टिप्पर और 16 डोजर शामिल हैं। बर्फबारी से अब तक सड़कों को 72 करोड़ का नुकसान पहुंचा है।

इस बीच एचआरटीसी मुख्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार शिमला जिला के 100 से अधिक रूटों पर मंगलवार को एचआरटीसी की बसें नहीं भेजी गईं। मौसम विभाग ने 9 व 10 जनवरी को मौसम के साफ रहने का अनुमान जताया है। लेकिन 11 जनवरी से एक बार फिर बर्फबारी का दौर शुरू हो सकता है। ऐसे में बर्फबारी से पहले इन सड़कों को बहाल करना लोनिवि के लिए चुनौतिपूर्ण रहेगा।

वहीं, शिमला के कोटखाई के बाघी में पुलिस ने बर्फ में फंसे 3 लोगों को रेस्क्यू किया है। ये लोग घनसीधार में 3 गाड़ीयों सहित बर्फ़बारी फंस गए थे। पुलिस को सूचना मिलने के बाद इनका रेस्क्यू कर लिया गया। इन तीनों लोगों की पहचान संदीप मान, राजस्वरूप मान और विजय कुमार निवासी करनाल हरियाणा के रूप में हुई है। जिनको रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाल लिया गया है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सभी जिला उपायुक्तों को बर्फबारी से निपटने के आदेश दे दिए हैं। साथ ही बर्फबारी के बाद अवरुद्ध हुई सड़कों को भी तुरंत बहाल करने के निर्देश दिए हैं। मुख्मंत्री ने पर्यटकों को ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों पर न जाने की सलाह दी गयी है ताकि किसी भी तरह परेशानी से गुजरना पड़े।