Follow Us:

प्रदेश के 5 हजार कलाकार करेंगे लोकसभा चुनावों का बहिष्कार

पी. चंद |

हिम आंचल कलाकार संगठन हिमाचल प्रदेश इस बार लोकसभा चुनावों का पूर्ण बहिष्कार करेगा। सरकार और प्रशासन से नाराज प्रदेश के करीब 5 हजार कलाकार सरकार से बुरी तरह नाराज हैं। संगठन के अध्यक्ष गोपी जैक्स ने शिमला में प्रेस वार्ता कर कहा कि सरकार कलाकारों के साथ ज्यादती कर रही है। यहां के मेले, त्योहारों में हिमाचली कलाकारों को नाममात्र की पेमेंट मिलती है जबकि बाहरी कलाकारों को लाखों का भुगतान किया जाता है। मेले के खर्चों का कभी ऑडिट नहीं किया जाता।

जेक्स ने आरोप लगाया कि मेले में दलालों का बोलबाला है और हिमाचली कलाकारों के साथ धोखा किया जा रहा है। कई बार संगठन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मिलकर हिमाचली कलाकारों के हितों के ध्यान रखने की मांग की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। मेले में दशकों से मशहूर कलाकारों को फिर से ऑडिशन करवाए जाते हैं जो सरासर गलत हैं। हिमाचल के कलाकार भुखमरी की कगार पर पहुंच गए हैं। सरकार के चहेते ही लाभ उठा रहे हैं। ऐसे में कलाकारों के पास चुनाव का बहिष्कार करने के अलावा कोई और रास्ता नहीं बचा है।

संगठन के अध्यक्ष ने बताया कि हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने सचिव भाषा एवम संस्कृति विभाग को नोटिस जारी कर कलाकारों के लिए पॉलिसी बनाने के आदेश दिए हैं लेकिन विभाग ने इसमें भी कुछ नहीं किया है। ये कलाकारों के साथ अन्याय है जो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।