Follow Us:

शिमला के विभिन्न क्षेत्रों में खोली जाएंगी उचित मूल्य की 6 दुकानें: DC

पी. चंद, शिमला |

डीसी शिमला अमित कश्यप की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण प्रणाली कमेटी एवं सतर्कता समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस मौके पर डीसी ने बताया कि शिमला के विभिन्न क्षेत्रों में 6 उचित मूल्य की दुकानें खोली जाएंगी। यह दुकानें शिमला नगर में टूटीकंडी, आईजीएमसी, लोअर बाजार, लोअर कैंथू , शिमला ग्रामीण में पट्टगैर और रोहडू के करासा में यह दुकानें खोली जाएगी।

उन्होंने बताया कि जिला के दूर-दराज बर्फीले क्षेत्र डोडरा क्वार में आगामी छः माह के लिए राशन का कोटा उपलब्ध करवा दिया गया है। जबकि रामपुर के दुर्गम काशापाठ, फांचा, जगोरी, चैपाल, रोहडू के चिड़गांव व ननखड़ी क्षेत्र में दिसम्बर माह में आगामी तीन माह के लिए राशन व अन्य खाद्य वस्तुओं का कोटा उपलब्ध करवा दिया जाएगा। इन क्षेत्रों में माचिस, मोमबती व अन्य दैनिक उपयोग की वस्तुओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी।

डीसी ने बताया कि गृहिणी सुविधा योजना के तहत जिला में अभी तक पात्र लोगों को 10 हजार मुफ्त गैस कनैक्शन वितरित किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि पंचायतों के माध्यम से आवेदक 30 नवम्बर, 2019 तक अपने आवेदन निरीक्षकों के पास जमा करवाना सुनिश्चित करें ताकि पात्र लोगों को इस गृहिणी सुविधा योजना का लाभ मिल सकें। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा जिला में 1490 निरीक्षण किए गए तथा दुकानदारों अथवा व्यापारियों के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही करते हुए 34 हजार रुपये प्रतिभूति राशि के रूप में वसूल कर सरकारी कोष में जमा करवाए गए। उन्होंने बताया कि जिला में सभी राशन कार्ड धारक डिजिटिलाईज हो चुके हैं।