Follow Us:

बर्फबारी के बीच लाहौल में फंसे 700 पर्यटक, CM के आदेश पर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू

समाचार फर्स्ट डेस्क |

भारी बर्फबारी के चलते जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में 700 से अधिक पर्यटक फंस गए हैं। ये पर्यटक घाटी के अलग-अलग स्थानों में फंसे हुए बताए जा रहे हैं। मंगलवार को मौसम साफ होता देख मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने तुरंत प्रभाव से एक्शन लेते हुए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू करने के आदेश दिए हैं।

इसको लेकर मुख्यमंत्री बकायदा कुल्लू में अधिकारियों से बैठक कर रहे हैं। बचाव कार्य के लिए वायु सेना के 3 हेलिकॉप्टर लगाए गए हैं जिनमें फिलहाल 2 हेलिकॉप्टर काम में जुट गए हैं, जबकि तीसरा कुछ ही देर में पहुंचेगा। बैठक में जयराम ठाकुर ने संबंधित विभागों और अधिकारियों को सड़क, बिजली और पानी की व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश भी दिए हैं।

जानकारी के अनुसार, केलांग लेह मार्ग में सरचू और बारालाचा के बीच में करीब 350 पर्यटक फंसे हुए हैं जिसमें 80 बौद्ध भिक्षु भी बताए जा रहे हैं। ये पर्यटक इस मार्ग में अलग-अलग स्थानों में बर्फ के बीच फंसे हुए हैं। वहीं, दूसरी तरफ काजा मार्ग में भी बातल, बकरथाच, छतडू में भी 210 पर्यटक बर्फ के बीच फंसे हुए हैं। हालांकि ये पर्यटक सुरक्षित जगह में शरण लिए हुए बताए जा रहे हैं। इसके अलावा कोखसर में भी करीब 123 पर्यटक हैं जिन्हें कोकसर के ग्रामीणों ने शरण दी है। हामटा पास में भी पर्यटक फंसे हुए बताए जा रहे हैं।