हिमाचल

कांगड़ा-चंबा में 7822 कर्मचारी मतदान डयूटी पर होंगे तैनात: डीसी

  • 4332 पुलिस कर्मी पोलिंग बूथों की सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे।
    17 विस क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या है 15,02514

धर्मशाला, रिर्टनिंग आफिसर कांगड़ा चंबा संसदीय क्षेत्र डीसी हेमराज बैरवा ने बताया कि कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र 17 विस क्षेत्रों में 1910 मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे इसमें 7822 कर्मचारी मतदान डयूटी पर तैनात रहेंगे जबकि 4332 पुलिस कर्मी पोलिंग बूथों की सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे। उन्होंने बताया कि 1782 सामान्य बूथ जबकि 128 क्रिटिकल बूथ स्थापित होंगे।
उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि मतदाताओं की कुल संख्या पंद्रह लाख दो हजार 514 मतदाता हैं जिनमें से 7 लाख 55 हजार 878 पुरूष मतदाता तथा सात लाख 46 हजार 631 महिला मतदाता शामिल हैं। इसमें कांगड़ा जिला के 13 विस क्षेत्र तथा चंबा जिला के चार विस क्षेत्र शामिल हैं। इसके अतिरिक्त 21518 सर्विस वोटर्स हैं।
36293 फस्र्ट टाइम वोटर्स:
डीसी हेमराज बैरवा ने बताया कि 18 से 19 वर्ष के फस्र्ट टाइम वोटर्स की कुल संख्या 36293 है इसमें पुरूष मतदाता 19441 तथा महिला मतदाता 16852 हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि दिव्यांग वोटर्स की संख्या 12964 है। 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्ग मतदाताओं की संख्या 17, 758 है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि शांतिपूर्वक तथा निष्पक्ष तरीके से मतदान प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए 47 सेक्टर मेजिस्टेट, 174 सेक्टर आफिसर तैनात किए जाएंगे। 66 माॅडल पोलिंग स्टेशन होंगे स्थापित संसदीय क्षेत्र में 33 पोलिंग स्टेशन महिलाओं द्वारा संचालित किए जाएंगे जबकि दस पोलिंग स्टेशन दिव्यांग जनों द्वारा संचालित किए जाएंगे, युवाओं द्वारा एक तथा 66 माॅडल पोलिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना पांच जगहों नूरपुर, चंबा, पालमपुर, ज्वालामुखी तथा धर्मशाला में होगी इस के लिए भी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन-2024 प्रक्रिया निष्पक्ष तथा शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न करवाने के लिए नोडल अधिकारी भी तैनात किए गए हैं जिसमें काूनन व्यवस्था के लिए एसपी कांगड़ा तथा एसपी नुरपुर, ईवीएम प्रबंधन के लिए एडीएम, आदर्श आचार संहिता एमसीसी के लिए एडीएम, परिवहन के लिए डीएम एचआरटीसी, दिव्यांगजनों के लिए जिला कल्याण अधिकारी को नोडल आफिसर तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा कि स्ट्रांग रूम तथा मतगणना केंद्रों की उचित व्यवस्था की जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि कांगड़ा जिला में राजनीतिक दलों तथा प्रत्याशियों की व्यय निगरानी के लिए भी चुनाव आयोग के दिशा निर्देशानुसार व्यय निगरानी कमेटी गठित की गई है इसके साथ ही सभी नोडल अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्र तथा निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मोबाइल ऐप सी विजिल लांच किया है इस ऐप के जरिये आम जन आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेगा।

Kritika

Recent Posts

लेह-दिल्ली रूट पर एचआरटीसी की बस सेवा बंद, जून 2025 तक बहाल होगा रूट

  अब यात्रियों को मनाली-केलांग-लेह के बीच टैक्सियों में मंहगा सफर करना पड़ेगा Shimla :एचआरटीसी…

12 hours ago

चिकन की दुकानों में स्वच्छता के नियम दरकिनार

  Hamirpur:जिला खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा किए गए चिकन की दुकानों के निरीक्षण में स्वच्छता…

12 hours ago

रैगिंग के आरोपी विद्यार्थी की बिना वारंट के होगी गिरफ्तारी, हो सकती है तीन साल की सजा

  Hamirpur:होटल प्रंबधन संस्थान (आईएचएम) हमीरपुर की एंटी रैगिंग समिति की बैठक वीरवार को संस्थान…

13 hours ago

कोट और मटाहणी स्कूल की छात्राओं को समझाया तनाव प्रबंधन

  Hamirpur: महिला एवं बाल विकास विभाग ने वीरवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोट…

13 hours ago

लक्ष्य तय करें और उसके लिए कड़ी मेहनत करें

एसडीएम संजय स्वरूप ने बाहनवीं स्कूल के विद्यार्थियों को दी नसीहत महिला एवं बाल विकास…

13 hours ago

Nahan: NSUI ने दिल्ली गेट के समीप फूंका मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू का पुतला

नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी के मंत्री ने की थी बयान बाजी मंत्री…

15 hours ago