Follow Us:

हमीरपुर में जल्द स्थापित होगा 800 एलपीएम का तीसरा ऑक्सीजन प्लांट: डॉ. रमेश चौहान

जसबीर कुमार |

हमीरपुर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए जिला में दो ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए थे। वहीं, अब कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए जिला में तीसरा ऑक्सीजन प्लांट भी स्थापित किया जा रहा है। जल्द ही ये प्लांट सूचारू रूप से काम करना शुरू कर देगा। ताकि किसी भी आपात स्थिती के दौरान मरीजों को ऑक्सीजन की सुविधा मिल सके।

मेडिकल कॉलेज हमीरपुर के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रमेश चौहान ने कहा कि जिला में अब तक दो ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए थे और कोविड के बढते खतरे को देखते हुए अब तीसरा ऑक्सीजन प्लांट को जल्द स्थापित कर शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए मशीनरी पहुंच चुकी है। कुछ ही दिनों में प्लांट को स्थापित कर इसकी टेस्टिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि एक हफ्ते के भीतर यह तीसरा ऑक्सीजन प्लांट काम करना शुरू कर देगा।

उन्होंने बताया कि इन तीन प्लांट में से एक प्लांट की क्षमता 300 एलपीएम है तो दूसरे 140 है और तीसरे प्लांट की क्षमता 800 एलपीएम रहेगी जिससे ऑक्सीजन की सुविधा मिलेगी। उन्होंने बताया कि तीन टेक्नीशियन भी सरकार ने नियुक्त करने की अनुमति दी थी जिस पर तीनों की नियुक्ति कर ली है जो कि सेवाएं दे रहे हैं।