Follow Us:

नाहन में लगेगा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट, कंपनी और MC ने साइन किया एमओयू

पी. चंद |

कचरे के सही तरीके से निपटारे के साथ-साथ उसे किसी तरह से उपयोग में लाने के मकसद से नाहन नगरपालिका ने एक निजी कंपनी के साथ मिलकर एक सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाने को लेकर वीरवार को एमओयू साइन कर लिया है। एमओयू साइन करने से अब सॉलिड वेस्ट मैनजमेंट का प्लांट 2 महीनों के भीतर लगने की उम्मीद जग गई है।

इस प्लांट से जहां सारे शहर के कचरे का सेगरिकेशन किया जा सकेगा। वहीं, इस प्लांट से बिलेट्स के रूप में फ्यूल तैयार किया जा सकेगा। इस सारी प्रकिया का खर्चा भी कंपनी द्वारा उठाया जाएगा। इस प्लांट के कार्य शुरू होने पर प्रतिदिन 10 टन कचरे की प्रोसेसिंग की जाएगी ऐसा होने पर जहां कचरे की सेगरिकेशन होने में नगरपालिका को सहायता मिलेगी।

वहीं, मौजूदा स्थान पर सेगरिकेशन की आवश्यता भी नही होगी। नगरपालिका के कार्यकारी अधिकारी एसएस नेगी ने बताया कि प्लांट स्थापित करने के लिए कंपनी से एमओयू साइन कर लिया गया है और 2 महीने में प्लांट स्थापित कर दिया जाएगा। कंपनी के डायरेक्टर अमरदीप शर्मा ने बताया की कि प्लांट को चलाने, उसकी देखभाल करने और उसमें उपयोग होने वाले कचरे से बिलेट्स बनाने का सारा खर्चा कंपनी द्वारा ही उठाया जाएगा। इस प्रक्रिया से नाहन शहर को स्वछ ओर प्रदूषण मुक्त बनाने में सहायता होगी।