Follow Us:

CU के तुगलकी फरमान पर ABVP लाल, किया रजिस्ट्रार के घर का घेराव, मौके पर पहुंची पुलिस

मृत्युंजय पुरी |

राजनीति का अड्डा बनी केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला परिसर में एक बार फिर प्रशासन और विद्यार्थी परिषद आमने सामने आ गई है। रजिस्ट्रार के तुगलकी फरमानों से खफा एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने जमकर यूनिवर्सिटी प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। एवीबीपी छात्रों को कहना है कि रातों रात अधिसूचना जारी की जाती है और कहा जाता है कि विश्वविद्यालय 2 तारीख तक बंद रहेगा जोकि सरसरा गलत है। उन्होंने कहा कि देहरा कैंपस में छात्र अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। उधर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा यह कहा जाता है कि छात्र अशांति फैला रहे हैं। विश्विद्यालय छात्रों से चेलेगा न कि अध्यापकों से ओर रजिस्टार से जो मनमानी कर रहे हैं वो बिल्कुल उचित नहीं है। आज छात्रों के मिड टर्म शुरू होने थे लेकिन अब विश्विद्यालय को बंद कर दिया जिससे छात्रों को नुकसान होगा।

वहीं, एबीवीपी विभाग सयोंजक जिला कांगड़ा अभिषेक ने कहा कि सीयू प्रशासन द्वारा रातों रात अधिसूचना जारी होती है और कहा जाता है कि 2 तारीख तक विश्विद्यालय को बंद किया जा रहा है। कारण बताया जा रहा है कि छात्र अशांति फैला रहे हैं। उन्होंने कहा कि देहरा कैंपस में हमारा मांगो को लेकर प्रदर्शन चल रहा है। एबीवीपी अपनी मांगों को लेकर लगातार जारी रहैगी ओर हम मांग कर रहे हैं कि रजिस्टार ओर डिडब्लूएस को पद से हटाया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार ने तो पहले ही केंद्रीय विश्वविद्यालय को लेकर राजनीतिक रोटियां सेकी है। 

पुलिस को बुलाने की पड़ी नौबत…

केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला परिसर में जब रजिस्ट्रार नहीं पहुंचे तो दोपहर तक छात्र संगठन ने शिला स्थित उनके आवास पर डेरा लगा दिया। यहां पर माहौल देखते हुए पुलिस बुलाने की नौबत आ गई। यहां तक कि जब केंद्रीय विश्वविद्यालय के एक कर्मचारी ने मध्यस्थता करने का प्रयास किया तो उन्होंने इसका भी एतराज किया। बीच बचाव करते हुए पुलिस को उक्त अधिकारी को वहां से हटाना पड़ा।

छात्रों की 2 टूक मांग हर हाल में हटे रजिस्ट्रार

दोपहर डेढ़ बजे बाद जब पुलिस की मौजूदगी में छात्रों और केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रशासन की बात हुई तो छात्रों ने तुगलकी फरमान को लेकर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने हर हाल में रजिस्ट्रार का इस्तीफा मांगा। काफी देर जदोजहद के बीच मामला नहीं सुलझा तो छात्रों ने रजिस्ट्रार को सीयू परिसर में आने की बात कही। उन्होंने यहां तक चेतावनी दी कि अगर यूनिवर्सिटी केम्पस में बात नहीं हुई तो 2 मार्च के बाद रजिस्ट्रार को अंदर आने नहीं दिया जाएगा।