Follow Us:

होम क्वारंटीन की उल्लंघना करने पर 24 के खिलाफ होगी कार्रवाई, कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों के संपर्क में आए 50 लोगों की पहचान: डीसी

मृत्युंजय पूरी |

डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में होम क्वारंटीन की उल्लंघना करने पर 24 लोगों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस बाबत स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से पुलिस प्रशासन को सूचित कर दिया गया है। डीसी ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए नागरिकों को नियमित तौर पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं। इन आदेशों की अवेहलना करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी ताकि कांगड़ा जिला में कोरोना का संक्रमण समाज तक नहीं पहुंच पाए।

उन्होंने कहा कि आम लोगों को भी अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए इन आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करनी चाहिए। राकेश प्रजापति ने कहा कि रविवार को तब्लीगी जमात से संबंधित जिस व्यक्ति की कोरोना सेंपल पॉजिटिव पाए गए थे उसके संपर्क में आए पचास लोगों की शिनाख्त की गई है और इन सबके सेंपल भी लिए गए हैं जिसकी रिपोर्ट बुधवार तक आने की संभावना है।

16 हजार निर्धन लोगों को राशन वितरित:

डीसी ने कहा कि कांगड़ा जिला में 21 हजार प्रवासी परिवार चिह्न्ति किए गए हैं और इनमें से 16 हजार परिवारों ने राशन की मांग की थी। जिन्हें एसडीएम के माध्यम से सात से दस दिन का राशन उपलब्ध करवा दिया गया है और उपमंडल स्तर पर नियमित तौर पर गरीब परिवारों को राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवी संस्थाओं अपने स्तर पर राशन इत्यादि वितरण का कार्य नहीं करें इससे सामाजिक दूरी का नियम टूट सकता है इसलिए सभी से अनुरोध है कि घरों में रहें और बाहर नहीं निकलें। कांगड़ा जिला में गरीब, निर्धन तथा झुग्गी झोंपड़ी में रहने वाले जरूरतमंद लोगों को राशन की आपूर्ति करने के लिए कांगड़ा जिला में हंगर लाइन आरंभ की गई है। ऐसे गरीब तथा मजदूर लोग जिनके पास राशन खरीदने के लिए पैसे नहीं है वे इस हंगर लाइफ लाइन में दिए गए नंबरों से संपर्क कर सकते हैं ताकि उनको राशन उपलब्ध करवाया जा सके।

जिला में आवश्यक खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति:

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बताया कि 07 को कांगड़ा जिला में 90 गाड़ियां  दूध की, 226 सब्जियों के वाहन, 07 वाहन ब्रेड के, अनाज की 290 गाड़ियों ,मेडिसन की 43 वाहनों द्वारा आपूर्ति की गई है। रसोई गैस के 33 वाहन, पेट्रोल डीजल के दो वाहनों के माध्यम से आपूर्ति सुनिश्चित की गई है।खाद्य निगम के गोदामों में दो महीने के राशन के भंडारण किया गया है। उन्होंने कहा कि खाद्य वस्तुओं तथा सब्जियों के दामों की सूची लगाना भी अनिवार्य किया गया है ताकि किसी भी स्तर पर मनमाने दाम नहीं वसूले जाएं।

डायलेसिस के रोगियों के लिए व्यवस्था:

उपायुक्त ने बताया कि कांगड़ा जिला में डायलेसिस के 64 रोगी चिह्न्ति किए गए हैं तथा इन रोगियों को यातायात की सुविधा प्रशासन द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी तथा उक्त रोगी धर्मशाला के डायलेसिस सेंटर या डा विक्रम कटोच मोबाइल नंबर 9816599899 पर संपर्क कर सकते हैं।

जीवन रक्षक तथा महत्वपूर्ण दवाइयों की होम डिलीवरी की व्यवस्था:

जिला दंडाधिकारी द्वारा आदेश जारी कर जिला के विभिन्न क्षेत्रों के 25 दवाई विक्रेताओं का व्हॉटसऐप ग्रुप बनाया गया है। ये दवाई विक्रेता विशेष परिस्थितियों में आवश्यक दवाइयों की होम डिलीवरी भी सुनिश्चित कर रहे हैं। इनके नंबर भी जिला प्रशासन की बेवसाइट तथा फेसबुक पर सार्वजनिक किए गए हैं। जिला प्रशासन द्वारा उत्तर भारत से दवाईयां लाने के लिए इन विक्रेताओं को वाहन ले जाने की अनुमति भी प्रदान की जा रही है।