Follow Us:

बैजनाथ-पपरोला के कूड़ा कचरा संयंत्र का एडीसी ने किया निरीक्षण

desk |

एडीसी सौरभ जस्सल ने कहा कि बैजनाथ-पपरोला नगर पंचायत में ठोस-तरल कूड़ा कचरा प्रबंधन के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं इस के लिए ठोस-कचरा संयंत्र का निर्माण भी किया जा रहा है। वीरवार को एडीसी ने बैजनाथ-पपरोला नगर पंचायत में निर्मित हो रहे ठोस-तरल कूड़ा कचरा संयंत्र का निरीक्षण भी किया तथा नगर पंचायत के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सॉलिड और तरल बेस्ट का वैज्ञानिक तरीके से निपटारा आवश्यक है।  उन्होंने बताया कि एनजीटी के दिशा निर्देशों के अनुसार जिला में सॉलिड वेस्ट प्रबंधन, विशेषकर प्लास्टिक वेस्ट प्रबंधन पर गंभीरता से कार्य हुआ है। उन्होंने बताया कि नगर निगम क्षेत्रों में घर-घर जाकर गीला और सूखा कूड़ा एकत्रित किया जा रहा है तथा उसका वैज्ञानिक निस्तांतरण किया जा रहा है।

एडीसी ने शहरी निकायों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सड़क के साथ अवैध डंपिंग करने वाले शरारती तत्वों के खिलाफ नकेल कसी जाए। राज्य के सभी शहरी निकायों में बेहतर प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए विस्तारित उत्पादक उत्तरदायित्व (ईपीआर)  पोर्टल तैयार किया गया है तथा इसमें सभी नगर निकायों सहित प्लास्टिक अपशिष्ट प्रोसेसर (पीडब्ल्यूपी), प्रोडयूसर, इंपोटर, ब्रांड ओनर (पीआईबीओ), को पंजीकरण करवाना होगा इससे नगर निकायों को प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के निस्तारण के लिए क्रेडिट प्वाइंट भी मिलेंगे।

अतिरिक्त उपायुक्त, कांगड़ा सौरभ जस्सल ने  ग्रामीण स्तर पर भी ब्लॉक विकास अधिकारियों (बीडीओ) को प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन इकाइयों में उचित संचालन स्थापित करने और बनाए रखने का निर्देश दिया।

सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग करने वालों पर होगी कार्रवाई: एडीसी

बैजनाथ में किया औचक निरीक्षण दो दुकानदारों को 25-25 हजार का जुर्माना

सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध को प्रभावी ढंग से सुनिश्चित करने के लिए जिला भर में अभियान चलाया जा रहा है इस बाबत वीरवार को एडीसी सौरभ जस्सल की अध्यक्षता में हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, क्षेत्रीय कार्यालय धर्मशाला के क्षेत्रीय अधिकारी वरूण गुप्ता ने बैजनाथ में दुकानों का औचक निरीक्षण किया तथा दो दुकानों में सिंगल प्लास्टिक जब्त किया तथा 25-25 हजार का जुर्माना भी लगाया।

इस अवसर पर एडीसी सौरभ जस्सल ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है ताकि पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने दिया जाएगा तथा जिला भर में इस बाबत निरीक्षण अभियान आरंभ किया गया है। उन्होंने दुकानदारों से भी आग्रह किया कि सिंगल यूज प्लास्टिक को नहीं बेचें तथा बायोडिग्रेडेबल सामग्री का उपयोग सुनिश्चित किया जाए ताकि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में हम अपना रचनात्मक सहयोग सुनिश्चित कर सकें।

इस अवसर पर उन्होंने व्यापारियों को प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध बारे जागरूक भी किया। इस अवसर पर एसडीएम बैजनाथ, डीएसपी सहित विभिन्न अधिकारी भी उपस्थित थे।