Follow Us:

लॉकडाउन के बाद शिमला कालका पटरी पर दौड़ी दूसरी स्पेशल ट्रेन “विस्टाडोम”

पी.चंद, शिमला |

लॉकडाउन के बाद ऐतिहासिक धरोहर शिमला-कालका ट्रैक पर दूसरी स्पेशल ट्रेन दौड़ पड़ी है। कालका से सुबह 7 बजे चली ये ट्रैन 12 बजे रेलवे स्टेशन शिमला पहुंची। 7 डिब्बों की इस ट्रेन में पहले दिन मात्र 10 यात्री शिमला पहुंचे। न्यू ईयर में पर्यटन सीजन को देखते रेलवे ने शिमला कालका ट्रैन शुरू की है। इससे पहले नवरात्र और दीपावली के त्यौहारी सीजन के दौरान लॉक डाउन के बाद पहली ट्रैन चली थी। वैसे भी शिमला आने वाले पर्यटक सड़क मार्ग के बजाए शिमला कालका ट्रैक की खूबसूरती और सुरंगों का लुत्फ़ उठाते सफ़र का आनंद लेना चाहते है। जिसको देखते हुए भी ये ट्रैन शुरू की गई है।

शिमला रेलवे स्टेशन के अधीक्षक प्रिंस सेठी ने बताया कि बीती शाम ही शिमला कालका स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया था। इसलिए पहले दिन सिर्फ 10 यात्री ही पहुंचे है। ये ट्रैन सुबह कालका से 7 बजे चलकर 12:15 दोपहर शिमला पहुंचेगी। जबकि शिमला से शाम 3 बजकर 50 मिनट पर ये ट्रैन कालका के लिए रवाना होगी। इस स्पेशल ट्रेन का किराया 800 रुपया रखा है। लॉक डाउन से पहले शिमला कालका ट्रैक पर ट्रैन के 6 ट्रिप शिमला से चलते थे। अब 2 ट्रिप शुरू किए गए है। यदि हालात सामान्य रहे तो आने वाले दिनों में बचे ट्रैन के ट्रिप भी शुरू किए जा सकते हैं।

शिमला में ट्रेन से पहुंचे पर्यटकों ने "विस्टाडोम" की यात्रा को सुखद बताया और कहा की शिमला कालका ट्रैक का सफर सुहाना है। जो खूबूसरत है साथ है पता ही नही चलता कि कब शिमला पहुचं गए।