Follow Us:

सभी दिव्यांगों के बनेंगे UDID कार्ड, लोकमित्र केंद्रों में करें ऑनलाइन आवेदन

समाचार फर्स्ट डेस्क |

विकलांग अधिकार अधिनियम-2016 के तहत अब सभी विकलांग लोगों के यूडीआईडी कार्ड यानि यूनिवर्सल डिसेबिलिटी आईडेंटिफिकेशन कार्ड ऑनलाइन ही बनाए जाएंगे। ये नए कार्ड भारत सरकार की वैबसाइट स्वावलंबनकार्ड डॉट जीओवी डॉटइन पर ऑनलाइन आवेदन के साथ बनाए जाएंगे। ये ऑनलाइन आवेदन लोकमित्र केंद्रों के माध्यम से किए जाएंगे। कुल्लू जिला में अभी तक चिह्नित विकलांगों के यूडीआईडी आवेदन का कार्य 15 दिसंबर तक पूरा करने के लिए विशेष कार्य योजना तैयार की गई है। एडीएम अक्षय सूद ने मंगलवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास और अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करके इस कार्य योजना को अंतिम रूप दिया।

अक्षय सूद ने बताया कि जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय में कुल्लू जिला के कुल 3643 विकलांगों का आंकड़ा उपलब्ध है। यह रिकार्ड स्वास्थ्य विभाग को भी उपलब्ध करवा दिया गया है। प्रथम चरण में स्वास्थ्य विभाग आंगनबाड़ी कर्मचारियों और लोकमित्र केंद्रों की सहायता से इन विकलांगों के यूडीआईडी आवेदनों की अपलोडिंग सुनिश्चित करेगा। लोकमित्र केंद्रों में ऑनलाइन आवेदन के लिए विकलांग व्यक्ति की स्कैन फोटो, हस्ताक्षर, पहचान व स्थायी पते से संबंधित आवश्यक दस्तावेज और विकलांगता प्रमाणपत्र की स्कैन प्रतियां अनिवार्य हैं। एडीएम ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन हेतु विकलांग व्यक्ति को लोकमित्र केंद्र तक पहुंचाने के लिए संबंधित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

अक्षय सूद ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में अभी तक चिह्नित कुल 3643 विकलांगों के अलावा अन्य छूटे विकलांगों की भी पहचान सुनिश्चित करें और उनके विकलांगता प्रमाण पत्र तैयार करवाएं, ताकि वे भी यूडीआईडी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकें। बैठक में जिला कल्याण अधिकारी समीर ने यूडीआईडी से संबंधित विस्तृत ब्यौरा पेश किया।