Follow Us:

RTO ऑफिस के चक्कर काटने से मिला छुटकारा, परिवहन क्षेत्र से जुड़े सभी काम हो रहे ऑनलाइन 

मृत्युंजय पुरी |

कोरोना के चलते देश भर में लंबे लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक की प्रक्रिया जारी है। देश और प्रदेश इन दिनों अनलॉक के तीसरे चरण में है जिसमें जनता को कई छूट दी गई हैं। लेकिन जैसे जैसे बंदिशें हटी हैं कोरोना के मामले भी तेजी से बढ़ने लगे हैं। ऐसे में लोग अपने जरूरी कामों को कराने के लिए बाहर जाने से डर रहे हैं। ऐसे में परिवहन विभाग ने परिवहन क्षेत्र से जुड़े सभी कामों को ऑनलाइन कर दिया है। जिससे लोग घर बैठे ही ऑनलाइन अपने जरूरी काम करा सकते हैं और इसके लिए उन्हें आरटीओ कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं। 

बता दें कि परिवहन विभाग ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कांगड़ा जिला में ई-परिवहन की शुरूआत की थी और शुरूआत में कांगड़ा के लोग ही इसका लाभ ले पा रहे थे । लेकिन अब प्रदेश के सभी जिलों को ई-परिवहन के साथ जोड़ दिया गया है और प्रदेशभर के लोग इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। हालांकि कुछ जगह तकनीकी दिक्कतें भी देखने को मिल रही हैं लेकिन विभाग तुरंत इसका समाधान कर रहा है।

इस बारे में जानकारी देते हुए आरटीओ कांगड़ा डॉ. विशाल शर्मा ने कहा कि लोग इस सुविधा का लाभ ले रहे हैं। थोड़े समय मे हमने कॉन्ट्रेक्ट कैरेज के 10 परमिट ऑनलाइन जारी किए, आल इंडिया टूरिस्ट परमिट 44 जारी किए गए, गुड्स परमिट 38 , नैशनल परमिट 7, ट्रांसफर ऑनर शिप 31 ओर 13 एनओसी जारी की गई है । घर बैठ कर लोग इस सुविधा का लाभ ले रहे है जिन्हें दिक्कत आ रही है उन्हें ऑफिस में भी इसकी सुविधा दी जा रही है।