Follow Us:

हिमाचल के सपूत को शौर्य चक्र, 4 आतंकियों को अमित राणा ने किया ढेर

डेस्क |

हिमाचल प्रदेश के सपूत अमित राणा को शौर्य चक्र से नवाजा गया है. उपमंडल ज्वालामुखी के तहत खुंडियां तहसील की देहरू पंचायत के मैरीन कमांडो अमित राणा को दिल्ली में राष्ट्रपति ने शौर्य चक्र से सम्मानित किया. 2018 में जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ चलाए आपरेशन के दौरान टीम के साथ अमित राणा ने चार आतंकियों को मार गिराया था.

सेना से सेवानिवृत्त पिता केवल राणा, मामा कुलवंत राणा और माता पवन कुमारी बेटे को शौर्य चक्र मिलने पर गर्व महसूस कर रहे हैं. अमित की शुरुआती शिक्षा अमर शांति पब्लिक स्कूल और आदर्श विद्या मंदिर खुंडियां से हुई है जबकि आगे की पढ़ाई सरकारी स्कूल से की थी.

अमित 2012 में भारतीय नोसेना में भर्ती हुए थे. अमित मई 2018 को अमित को आपेरशन रक्षक के लिए जम्मू-कश्मीर में तैनात किया था. 20 और 21 सितंबर, 2018 को अमित एक खोजी आपरेशन में 14 आरआर के साथ आपरेशन शोक बाबा में शामिल थे. शोक बाबा एक ग्रामीण का नाम था और उसकी पशुशाला में आतंकी छिपकर बैठे थे.

अमित ने साहस के साथ पशुशाला में आइईडी रख दिया. आतंकियों ने उन पर गोलियां बरसाईं लेकिन अमित ने पशुशाला को ही उड़ा दिया. इस ऑपरेशन में 3 आतंकियों की मौत हुई थी. एक अन्य ऑपेरशन डना में अमित ने अपने ऑफिसर को कवर फायर देते हुए एक आतंकी ढेर किया . इस अभियान में 8 आतंकी मार गिराए थे.