Follow Us:

फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा में एक और हार्ट स्पेशलिस्ट ने किया ज्वाइन

समाचार फर्स्ट डेस्क |

फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा के ह्रदय रोग विभाग की विशेषज्ञ सेवाएं अब और प्रभावी हो गई हैं। अस्पताल में एक और अनुभवी सुपर स्पेशलिस्ट के जुड़ने से अब ह्दय रोगियों को 24 घंटे बिना किसी विलम्ब के उपचार सेवाएं उपलब्ध हो पाएंगी। कई नामी अस्पतालों में सेवाएं प्रदान कर चुके डॉ मुकुल फुलमाली ने फोर्टिस कांगड़ा में अपनी सेवाएं देनी शुरू कर दी हैं। इससे पहले डॉ मुकुल फोर्टिस अस्पताल अमृतसर, मैक्स केयर अस्पताल जालंधर और गवर्नमेंट अस्पताल हैदराबाद में सेवाएं प्रदान कर चुके हैं।

मनीपाल अस्पताल, बंगलूरू से ह्दय रोग में विशेषज्ञ डिग्री हासिल करने वाले डॉ मुकुल फुलमाली ने अपनी एमबीबीएस की पढ़ाई गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, नागपुर से की है। इसके बाद मेडिसिन में एमडी की डिग्री उन्होंने मेडिकल कॉलेज, ग्वालियर से हासिल की। डॉ मुकुल को दिल की सभी बीमारियों के उपचार में महारत हासिल है। वह जहां हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर जैसी इमरजेंसी सेवाओं में निपुण हैं, वहीं अन्य तरह की हार्ट डिजीज के निदान और उपचार में भी हुनरमंद हैं।

डॉ मुकुल फुलमाली ने हार्ट अटैक के लक्षणों एवं बचाव पर जानकारी देते हुए कहा कि हार्ट अटैक के दौरान आमतौर पर लक्षण आधे घंटे या इससे ज्यादा समय तक रहते हैं और आराम करने या दवा खाने से आराम नहीं मिलता। लक्षणों की शुरूआत मामूली दर्द से होकर गंभीर दर्द तक पहुंच सकती है। डॉ मुकुल फुलमाली ने कहा कि कुछ लोगों में हार्ट अटैक का कोई लक्षण सामने नहीं आता, जिसे हम एमआई कहते हैं। ऐसा आमतौर पर उन मरीजों में होता है, जो डायबीटीज से पीड़ित होते हैं। जिन लोगों को हार्ट अटैक की आशंका है, वे बिलकुल देर न करें। फौरन आपातकालीन मदद लें, क्योंकि हार्ट अटैक में फौरन इलाज बेहद जरूरी है। इलाज जितनी जल्दी होगा, मरीज के पूरी तरह ठीक होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी।

उन्होंने कहा कि दिल की बीमारियों को सरल भाषा में ह्दय रोग कहा जाता है, जिसके अंतर्गत ह्दय से संबंधित अनेक बीमारियां एवं परेशानियां होती हैं, जिसका ह्दय पर गलत प्रभाव पड़ता है। इनमें कोरोनरी आर्टरी डिसीज, एंजाइना, दिल का दौरा आदि बीमारियां आती हैं। डॉ मुकुल फुलमाली ने कहा कि फोर्टिस कांगड़ा के कार्डियोलॉजी विभाग में हार्ट अटैक का इलाज, दिल की बंद नसों का इलाज, दिल की असामान्य धड़कन का इलाज, दिल की समस्त बीमारियों का इलाज, हार्ट फेल्यर का इलाज एवं एंजियोग्राफी, पेसमेकर, ईको, टी.एम.टी और होल्टर की सुविधाएं उपलबध हैं।