Follow Us:

सांसद अनुराग बनेंगे हिमाचल के पैडमैन!, ‘महिलाओं को बांटेंगे सैनिटरी नैपकिन’

समाचार फर्स्ट |

बॉलीवुड के खिलाड़ी कहे जाने वाले अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म पैडमैन की देश भर में तारिफ हो रही है। अब हिमाचल में भी जल्द सैनिटरी नैपकिन को लेकर एक मुहिम शुरू होने वाली है। दरअसल, हमीरपुर से सांसद अनुराग ठाकुर ने पैडमैन फिल्म से प्रेरणा लेते हुए हिमाचल में महिलाओं को सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध करवाने का अभियान छेड़ने की बात कही है।

सांसद ने कहा कि ये बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज हमारे देश की महिलाएं-लड़कियां बड़ी ऊंचाइयों को छू रही हैं, लेकिन महिलाओं का एक बड़ा हिस्सा जिनके पास स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी चीज जैसे कि सेनिटरी नैपकिन भी सहज उपलब्ध नहीं है। हिमाचल में जल्द इसकी शुरुआत होगी और इस अभियान के तहत स्वयं सहायता समूहों और महिला मंडलों की मदद से सस्ते और अच्छी गुणवत्ता वाले सैनिटरी नैपकिन बनाकर, जरूरतमंद महिलाओं को बांटे जाएंगे।

40 फीसदी महिलाएं सैनिटरी नैपकिन से कोसों दूर

सांसद ने कहा कि ऐसे 40 फीसदी से अधिक परिवार हैं, जो सैनिटरी नैपकिन से कोसों दूर हैं। वो आज भी पुराने कपड़े, साड़ी या बिस्तर शीटों को सैनिटरी नैपकिन के रूप में इस्तेमाल करते हैं। एक वेब पोर्टल के मुताबिक, और तो और कुछ जगहों महिलाओं को इस दौरान कपड़े की उपलब्धता ना होने पर राख या भूसी रेत का भी इस्तेमाल करना पड़ता है, जिसके चलते महिलाओं को गंभीर स्वास्थ समस्याओं से जूझना पड़ता है। लेकिन, अब हिमाचल में जल्द ही इस पर लगाम लगाई जाएगी।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार अपनी आने वाली फिल्म पैडमैन के जरिए इस मुद्दे पर सामाजिक जागरुकता फैलाने का काम कर रहे हैं और मुझे पूरी उम्मीद है कि यह सैनिटरी पैड की जरूरत पर एक सकारात्मक संदेश देगी। मैं चाहता हूं कि मेरे संसदीय क्षेत्र में मेरे इस प्रयास को सफल बनाने के लिए अधिक से अधिक लोग मेरे इस अभियान से जुड़ें और हमारी मातृशक्ति के स्वास्थ को अच्छा रखने में अपनी भूमिका सुनिश्चित करें।