Follow Us:

अब हिमाचल के अलावा बाहरी राज्यों के लोग भी उठा पाएंगे ट्राउट मछली का आनंद

सुनील ठाकुर, बिलासपुर |

हिमाचल की मशहूर ट्राउट मछली का आनंद अब देश के अन्य राज्यों के लोग भी उठा सकेंगे। अब ट्राउट मछली के शोकिन लोगों को रेडी टू यूज के आधार पर ट्राउट मछली उपलब्ध होगी। ट्राउट मछली को अब डिब्बा बंद करके देश के अलग-अलग राज्यों में पहुंचाने की परियोजना चलाई जा रही है। परियोजना के शुरू होने से जहां बाहरी राज्यों के उपभाक्ताओं को ताजा फिस उपलब्ध होगी वहीं इसके विपणन की समस्या से भी निजात मिलेगी।

बता दें कि पहले ट्राउट मछली दिल्ली तक ही पहुंच पाती थी लेकिन अब ये दूर दूर के राज्यों तक पहुंचेगी। ट्राउट मछली के उत्पादन बढ़ाने और डिब्बा बंद मछली को दुसरे राज्यों में पहुंचाने के लिए वैज्ञानिकों के दो दल बिलासपुर पहुंचे हैं। जिनमें डॉ. सलीम सुल्तान पशुपालन, डेयरी व मत्स्य पालन विभाग, नई दिल्ली के नेतृत्व में एक दल दो दिवसीय दौरे पर मत्स्य निदेशालय बिलासपुर पहुंचा है। यह दल गोबिंदसागर झील में मत्सय उत्पादन को बढ़ाने के वहां वैज्ञानिक अध्यन करेगा।

वहीं डॉ. सीओ. मोहन और डॉ. अनुज कुमार के नेतृत्व वाला दुसरा दल कोची से हिमाचल दौरे पर आए हैं। यह दल ट्राउट मछली को डिब्बों में बंद कर हिमाचल के बाहरी राज्यों में सप्लाई करने की येाजना तैयार करेगा।