Follow Us:

मंडियो में सेब की धमाकेदार एंट्री, गाला अर्ली स्पर के दाम 4 हज़ार पार

desk |

मंडियो में सेब की धमाकेदार एंट्री, गाला अर्ली स्पर के दाम 4 हज़ार पार, मंडी में हर रोज 10 से 15 हजार तक पेटियां पहुंच रही

राजधानी शिमला के भट्टाकुफर स्थित फल मंडी में जिला शिमला के करसोग और ऊपरी शिमला ठियोग, मतियाना , चौपाल , चुराग क्षेत्रों से रायल, टाइडमेन सेब, स्पर, गाला, जेड 1 सहित अर्ली किस्म का सेब पहुंच रहा है जिला के सेब सीजन ने अब रफ्तार पकड़ ली है। भट्टाकुफर फल मंडी में करसोग से अर्ली स्पर का हाफ बॉक्स 2100 तक बिका फुल बॉक्स 4300 बिका वहीं पिछले कल 5100 तक सेब बिका है, सेब सीजन के दौरान अर्ली वैरायटी के सेब के बाजार में आने के बाद मंडी चढ़ना शुरू हो गई हैं।

फल मंडी भट्टाकुफर में आढ़ती यशवंत शर्मा का कहना है बाग़वानो को फ़सल के अच्छे दाम मिल रहे है हिमाचल का सेब खूब पसंद किया जा रहा है ख़ासकर दिन के समय गाड़ियां खाली रह जाती है जिसके चलते जो सुबह के समय 2000 बिकता है वो भी 3000 तक बिकता है. इस समय हर रोज 10 हज़ार से 15 हज़ार पेटीयां सेब की पहुंच रही है.

वहीं मंडी पहुंचे बागवान बोले कि मशीनरी से लेकर खाद, दवाइयो के दाम छू रहे आसमान, मंडियो तक सेब पहुंचाने में आ रहा 500 रूपए हर पेटी पर खर्च उस हिसाब से नहीं इन दामों से संतुष्ट, मौसम की बेरुखी से सेब की पौधे बचाने भी हो गए है मजदूरी से लेकर ढूलाई और गाड़ियों का किराया इतना अधिक है कि रेट जो मिल रहे है उसमें संतुष्ट बागवान नहीं है.