Follow Us:

आशा कार्यकर्ताओं को मिलेगी 1500 रुपये प्रोत्साहन राशि, यात्रा भत्ते पर भी होगा विचार: स्वास्थ्य मंत्री

|

हिमाचल प्रदेश सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के लिए कोविड प्रोत्साहन राशि जारी करने का फैसला लिया गया है। प्रत्येक कार्यकर्ता को 1500 रुपये मिलेंगे। इससे हिमाचल प्रदेश की करीब 7500 आशा कार्यकर्ताओं को फायदा होगा। बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल की अध्यक्षता में आशा कार्यकर्ताओं की विभिन्न मांगों और उनके समाधान को लेकर बैठक हुई। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में करीब 7500 आशा कार्यकर्ता कार्यरत हैं। इन सभी कार्यकर्ताओं ने महामारी के दौरान अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसलिए सरकार उन्हें सभी बेहतरीन सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने आशा सेवा प्रदाताओं की नियुक्ति के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है, जिसके लिए आवश्यक प्रक्रियाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। यह निर्णय समय पर मासिक प्रोत्साहन राशि जारी करने की उनकी मांग को पूरा करने में काफी मददगार साबित होगा।

सैजल ने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप आशा कार्यकर्ताओं को कोविड-19 प्रोत्साहन राशि के रूप में 1500 रुपये प्रदान करने की अधिसूचना जारी कर दी गई है। सरकार उन्हें यात्रा भत्ते की सुविधा प्रदान करने पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी और उन्हें दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि में वृद्धि के लिए केंद्र सरकार के साथ भी मामला उठाया जाएगा।

इसके अलावा, उन्हें ईपीएफ के दायरे में कवर करने की संभावना तलाशने के लिए केंद्र के साथ भी मामला उठाया जाएगा। हालांकि उन्हें हमेशा ही राज्य सरकार की मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना के तहत कवर किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष इस पहाड़ी राज्य के लिए एक विशेष मामले के रूप में उनके वर्दी भत्ते को 600 रुपये से बढ़ा 1100 रुपये कर दिया गया है। यह राज्य सरकार के प्रयासों से ही सम्भव हो पाया है।