Follow Us:

विशेष सत्र से पहले विधानसभा अध्यक्ष ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

पी.चंद |

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के एक दिवसीय विशेष सत्र को लेकर विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने बुधवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बैठक में विपक्ष से राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान शांति बनाए रखने की अपील की जाएगी। वहीं, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी कल दिल्ली दौरे से वापस आएंगे। शिमला पहुंचने पर मुख्यमंत्री राष्ट्रपति दौरे को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लेंगे।

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। राष्ट्रपति का काफिला रिज माल रोड से होकर गुजरेगा। जिसको लेकर आज पुलिस के कड़े पहरे के बीच रिहर्सल भी की गई।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश अपने पूर्ण राज्यत्व की सवर्ण जयंती मना रहा है। 25 जनवरी 1971 को हिमाचल को पूर्ण राज्य का दर्जा मिला था। हिमाचल के 50 वर्ष पूरे होने पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 17 सितंबर को हिमाचल विधानसभा में अपना संबोधन देंगे। राष्ट्रपति पहले 5 दिन के दौरे पर हिमाचल आ रहे थे। लेकिन राष्ट्रपति निवास रिट्रीट में कर्मियों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद दौरे को घटाकर 4 दिन कर दिया गया है।

अब राष्ट्रपति 16 सिंतबर से 19 सिंतबर तक शिमला आ रहे हैं। पहले ये कार्यक्रम 20 सिंतबर तक था। राष्ट्रपति के शिमला दौरे को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। अब राष्ट्रपति रिट्रीट राष्ट्रपति निवास के स्थान पर चौड़ा मैदान स्थित ओबरॉय सिसिल में ठहरेंगे। जिसके चलते अब चौड़ा मैदान के रूट को वाहनों के लिए बन्द कर दिया गया है।