Follow Us:

बिलासपुर में बसंत पंचमी मेला धूमधाम से सम्पन्न

नवनीत बत्ता |

जिला बिलासपुर के गुरु का लाहौर बस्सी में दो दिवसीय बसंत पंचमी मेला बड़े धूमधाम से सम्पन्न हो गया। इस मेले को सिक्खों के दसवें गुरु गोविंद सिंह के विवाह उत्सव के उपलक्ष्य पर मनाया जाता है। मेले के दौरान लगभग 1 लाख से जायदा श्रद्धालुओं ने गुरुद्वारा गुरु के लाहौर में माथा टेका।

गुरु गोबिंद सिंह ने संगतों के कहने पर अपनी कृपाण से तीन बार करके जल की तीन धारा निकाली जिसे गंगा जमुना सरस्वती के नाम से जाना जाता है। त्रिवेणी साहिब तालाब का निर्माण किया जिसका पवित्र जल संगतों ने ग्रहण किया। अपने घर परिवार के लिए सुख समृद्धि की कामना की। गुरु गोविन्द सिंह जी के विवाह उत्सव पर जगह-जगह पर लोगों के द्वारा मिठाइयां बांटी गई और विशाल भंडारों का आयोजन भी किया गया।जिसमें संगतों को हर प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन परोसे गए और गुरु गोविंद सिंह का विवाह उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया।

हिमाचल प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन के द्वारा सुरक्षा और सुविधा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। सौ के करीब पुलिस बल और 100 होमगार्ड के जवान तैनात किए गए। हालांकि भारी भीड़ के कारण कई लोगों की जेब कटने के समाचार भी प्राप्त हुए कई श्रद्धालुओं के पैसे निकल गए तो कईयों के मोबाइल निकल गए लेकिन कुल मिलाकर बसंत पंचमी का दो दिवसीय मेला सुख सन्ति से सम्पन्न हो गया