Follow Us:

बिलासपुर: धार्मिक स्थल गुरु का लाहौर में धूमधाम से मनाया गया बसंत पंचमी मेला

सुनिल ठाकुर, बिलासपुर |

जिला बिलासपुर के सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल गुरु का लाहौर में दो दिवसीय बसंत पंचमी मेला बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मेले के दौरान गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। इस मेले के दौरान गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का विवाह उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।

इस विवाह उत्सव में इस बार भी लगभग एक लाख के करीब श्रद्धालुओं ने सिकरत  की और गुरुद्वारा साहब  में माथा टेककर गुरु महाराज का शुभ आशीर्वाद प्राप्त किया

गुरु महाराज के विवाह उत्सव के उपलक्ष्य पर जहां पर शोभा यात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया बैंड बाजों के साथ ढोल नगाड़ा के साथ गुरु महाराज की बारात शोभा यात्रा के रूप में गुरुद्वारा सेहरा साहब से गुरु का लाहौर के लिए रवाना हुई। गुरु का लाहौर में भी काफी संख्या में समाजसेवी संस्थाओं ने गुरु महाराज के बारातियों का स्वागत भिन्न प्रकार की मिठाइयों और स्वादिष्ट लंगरों  से किया।

गुरुद्वारा शेहरा साहब बस्सी वह स्थान हैं जहां पर देशमेश गुरु गोविन्द सिंह महाराज की सेहरा बंदी हुई थी और गुरुद्वारा गुरु का लाहौर बह स्थान हैं। जहां पर गुरु महाराज के लाबां फेरे हुए थे इस मेला के दौरान कानून और ब्यबस्था बनाये रखने के लिए 150 पुलिस के और होमगार्ड के जवान तैनात किये गए हैं गुरु महाराज का विवाह पर्व बड़ी धूम धाम से मनाया जा रहा हैं।