Follow Us:

बिलासपुरः प्री जनमंच में भराड़ी पंचायत से प्राप्त हुए 17 शिकायत पत्र

सुरेन्द्र जंवाल, बिलासपुर |

जिला बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र घुमारवीं की राजकीय केंद्र प्राथमिक पाठशाला भराड़ी के प्रांगण में आयोजित होने वाले 20वें जनमंच कार्यक्रम के आयोजन की तिथि में प्रदेश सरकार द्वारा परिवर्तन किया गया है। जनमंच कार्यक्रम अब 9 फरवरी 2020 को  आयोजित किया जाएगा यह जानकारी उपमंडधिकारी ना. शशीपाल शर्मा ने आज भराड़ी पंचायत के लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों के वारे जागरूक करने के लिए आयोजित प्री जनमंच शिविर की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की समस्याओं व शिकायतों का त्वरित व निश्चित अवधि में, घर द्वार के समीप ही समाधान करने के उद्देश्य से जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसका लोगों को लाभ उठाना चाहिए। जनमंच कार्यक्रम में जिला के सभी अधिकारी उपस्थित रहते हैं और अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही समाधान कर देते  हैं और आम जनता को बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने से छुटकारा मिलता है,  धन और समय की बचत के साथ साथ शिकायतों व समस्याओं का समाधान सुनिश्चित होता है। 9 फरवरी को आयोजित किये जाने वाले 20वें जनमंच कार्यक्रम के लिए विधानसभा क्षेत्र  की विशेष रूप से  छः पंचायतें जिनमें घण्ड़ालवीं, मरहाणा, भपराल, भराड़ी, गतवाड़ और सलाऔं उपरली  को चयनित किया गया है और इन पंचायत के निवासियों की शिकायतों व समस्याओं को सुना जाएगा और मौके पर ही समाधान सुनिश्चित बनाया जाएगा।

जनमंच कार्यक्रम में हिमाचली प्रमाण पत्र, अनुसुचित जाति एवं जन जाति प्रमाण पत्र, आमदनी प्रमाण पत्र, राजस्व रिकार्ड (एक्स मुसावी के अलावा) की नक्ल, बागवानी कार्ड आदि के अलावा विधवा एवं वृद्धावस्था पैंशन, मकान की मुरम्मत हेतु आर्थिक मदद, विधिक सहायता, बन्दूक या वाहन चालक लाईसैंस को जारी करने हेतु दस्तावेजी प्रक्रिया तथा लाईसैंस नवीनीकरण, जमीन का इन्तकाल, जन्म तथा मुत्यु पंजीकरण, राशन कार्ड बनवाने व नवीनीकरण की सुविधा उपलब्ध करवाई  जाएगी। जनमंच स्थल पर मैडिकल बोर्ड  द्वारा दिव्यागजनों का परीक्षण कर मौके पर ही दिव्यांगता प्रमाणपत्र जारी किए जाएंगे तथा जनमंच कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य, आयुर्वेदिक व होम्योपेथी विभाग द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य शिविर भी लगाया जाएगा जिसमें लोगों के स्वास्थ्य की जांच के अतिरिक्त निशुल्क दवाईयां भी उपलब्ध करवाई जाएगीं। जानकारी देते हुए बताया कि भराड़ी पंचायत से 17 शिकायत पत्र प्राप्त हुए तथा मौके पर ही राजस्व विभाग द्वारा 12 इन्तकाल, 11 विभिन्न प्रमाण पत्र, 30 शपथ पत्र जारी  किए गए  और 54 आधार कार्ड अपडेट किये  गए  और 03 नए आधार कार्ड बनाए गए तथा  आयुष्मान भारत योजना के तहत  कुल 20  गोल्डन कार्ड, हिमकेयर योजना के 10 कार्ड बनाए गए। पंचायती राज विभाग द्वारा कुल  06 परिवार नकल और जन्म प्रमाण-पत्र जारी किये गए।  जनमंच कार्यक्रम स्थल पर सभी विभागों की योजनाओं और कार्यक्रमों को प्रचारित करने के लिए स्टाल औऱ प्रदर्शनियां भी लगाई जाएंगी जिनमें भी नागरिक योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ उठाने के लिए दस्तावेजी प्रक्रिया की पूर्ण  जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा सम्बन्धित विभागों के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देकर आम लोगों को जागरूक करके उन्हें इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए पे्ररित भी किया जा रहा है। इस अवसर पर कृषि,  उद्यान, बागवानी, पशुपालन, उद्योग, महिला एवं बाल विभाग, पंचायतीराज, समाजिक न्याय एव अधिकारिता, महिला व बाल विकास विभाग, खाध्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण, जल शक्ति, विधुत विभाग के अधिकारियों ने उनके विभागों द्वारा चलाई गई सभी कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में लोगों को विस्तृत जानकारियां उपलब्ध करवाई । भराड़ी  सहित सभी चयनित सभी पंचायतों की आम जनता से आग्रह किया  है कि अपनी समस्याओं व शिकायतों से सम्बन्धित आवेदन पत्र 28 जनवरी 2020 तक अपने पंचायत सचिवों के पास देना सुनिश्चित करे ताकि उन्हें ऑनलाईन पंजीकृत कर जनमंच कार्यक्रम से पूर्व उनका समाधान किया जा सके। इस अवसर पर जल शक्ति विभाग की खण्ड समन्वयक ने पेयजल का परीक्षण करके बताया और लोगों को पेयजल के परीक्षण की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी प्रदान की।