Follow Us:

मुख्यमंत्री औऱ स्वास्थ्य मंत्री ने किया AIIMS का भूमी पूजन, 2021 तक होगा बनकर तैयार

सुनील ठाकुर, बिलासपुर |

सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर एम्स के भूमि पूजन के लिए बिलासपुर पहुंचे। भूमि पूजन के बाद एम्स भवन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। बिलासपुर के लुहुणू ग्राउंड में पुलिस जवान की टुकड़ी ने सीएम को गार्ड ऑफ हॉनर देकर सम्मानित किया। एम्स के भूमि पूजन के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा भी पहुंचे। साथ ही हमीरपुर के सांसद अनुराग ठाकुर और प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार भी मौके पर मौजूद रहे।

गौरतलब है कि कोठीपुरा में बनने वाले एम्स की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 अक्टूबर 2017 को रखी थी। उसके महज तीन महीने बाद 3 जनवरी 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में एम्स को मंजूरी भी मिल गई थी। 1300 बीघा से अधिक भूमि पर बनने वाले एम्स की बाउंड्री वॉल का निर्माण कार्य पहले ही शुरू हो चुका है, जिस पर 17.31 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। बाउंड्री वॉल का कार्य अंतिम दौर में पहुंच चुका है। 1351 करोड़ रुपये की लागत से एम्स भवन का निर्माण किया जाएगा।

एम्स में होंगी ये सुविधाएं

हिमाचल जैसे छोटे से पर्वतीय राज्य में बनने जा रहे इस एम्स में 750 बिस्तरों और ट्रॉमा सेंटर की सुविधा होगी। आयुष विभाग में 30 बिस्तर अलग से होंगे, जहां आयुर्वेदिक पद्धति से उपचार होगा। 15 ऑपरेशन थियेटर्स के अलावा 20 स्पेशियलिटी और सुपर स्पेशियलिटी डिपार्टमेंट होंगे। मेडिकल कॉलेज में हर साल जहां 100 एमबीबीएस डॉक्टर तैयार होंगे, वहीं हर साल 60 नर्सें भी ट्रेनिंग करेंगी।

उम्मीद है कि निर्माण शुरू होने के बाद इसे 48 महीने के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस लिहाज से जनवरी 2021 तक कोठीपुरा में एम्स बनकर तैयार हो जाएगा।