Follow Us:

बिलासपुर: निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में व्यय निगरानी की टीमों को दिया प्रशिक्षण

सुनील ठाकुर, बिलासपुर |

लोकसभा चुनाव 2019 के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विवेक भाटिया की अध्यक्षता में व्यय निगरानी की विभिन्न टीमों को प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर उपायुक्त ने टीम के सभी प्रमुखों को चुनाव प्रक्रिया के दौरान अपनी-अपनी जिम्दारियों को चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार निर्वहन करने का आहवान किया।

उन्होंने कहा कि आर्दश आचार सहिंता की अक्षरशः अनुपालना के लिए वह अपने दायित्वों का पूर्ण जिम्मेदारी और पारदर्शिता से निभाना सुनिश्चित करें। प्रशिक्षण शिविर के प्रथम चरण में व्यय निगरानी समिति में वीडियो निगरानी, फलांइग स्क्वाड, सांख्यिकी निगरानी व लेखा टीम इत्यादि को प्रशिक्षण दिया गया। चुनाव आयोग ने इस बार सी-विजिल एप भी जारी किया है।

उन्होंने बताया कि जीपीएस आधारित इस एप के माध्यम से कोई भी नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकता है। इन शिकायतों का समय सीमा के भीतर अधिकारियों को निपटारा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। उन्होंने बताया कि शिविर के दूसरे चरण में स्वीप गतिविधियों के बारे में प्रशिक्षित किया गया। चुनाव की विभिन्न प्रक्रियाओं के संदर्भ में टीमों को जानकारी प्रदान की।