Follow Us:

भाजपा ने नगर निगम शिमला के चुनाव के लिए जारी किया 21 सूत्रीय दृष्टिपत्र

पी. चंद |

नगर निगम चुनाव के लिए भाजपा ने दृष्टिपत्र जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में ये दृष्टिपत्र जारी किया गया. दृष्टिपत्र में पानी के संकट को दूर करने के लिए 40 हजार लीटर पानी का बिल माफ़ होगा.

एक निगम एक टैक्स प्रणाली लागू की जायेगी. हर वार्ड में सोचल्या होगा, हर मोहल्ले में पार्किंग होगी. कूड़ा बिल 50 फ़ीसदी कम किए जायेंगे. दो बिस्वा भूमि के डारो को नियमित करेंगे। खतरनाक पेड़ों को काटने का कार्य MC के जिम्मे होगा.

बिजली के मीटर की तर्ज पर पानी के कनेक्शन बिना Noc के देंगे. दुकानों के लाईसेंस फीस की खामियों को दूर किया जायेगा. नशा मुक्ति के लिए जागरुकता लायेंगे. हर वार्ड में ओपन जिम होगा. अपराधों को रोकने के लिए समूचे क्षेत्र में CCTV लगाए जायेंगे.

आवारा कुत्तो बंदर के हमलों को कम करने के लिए टास्क फोर्स बनाई जायेगी. मजदूरों के लिए रैन बसेरा व लेवर होस्टल बनाए जायेंगे. शिमला में विभिन्न जगहों पर शादी घर बनाए जो आयेंगे.

दाड़नी के बगीचे में सब्ज़ी मंडी व अनाज मंडी के कार्य को पुरा किया जायेगा. धन आपूर्ति के लिए एक समिति का गठन किया जायेगा. केंद्र सरकार की 1546 करोड़ की योजना पर्वत माला को सुदृड् कर पर्यटन क्षेत्र को बढ़ाया जायेगा. निगम के अंतिम छोर तक एंबुलेंस रोड़ बनाए जायेंगे. आग पर काबू पाने के लिए फायर डाईड्रेनरेंट्स लगाए जायेंगे.

नेता विपक्ष जय राम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस 25 साल तक नगर निगम में काबिज रही जबकि भाजपा को मात्र पाँच वर्ष मिले। कांग्रेस पार्टी ने 25 साल तक जो किया जा सकता था. नहीं कर पाई. भाजपा ने पांच साल में राजधानी शिमला में सड़कें, रास्ते, पानी, पार्किंग, सुरगे व अन्य विकास किया.

कांग्रेस की वजह से मामला कोर्ट में जाने से नगर निगम का चुनाव 11 माह चुनाव देरी से हो रहा है. सत्ता में आने के बाद कांग्रेस अपनी। सुविधा के हिसाब से चुनाव करवा रही है. आरक्षण रोस्टर को बदला गया.

वोटर लिस्ट में धांधलियां की गई है. बाबजूद इसके भाजपा चुनाव में जनता के बीच जा रही है. कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में जो गारण्टीयां दी उनका पुरा करना तो दूर. उल्टा डीजल को मेंहगा किया गया. खाद्य पदार्थो के दाम बढ़ाए गए.