Follow Us:

ब्राह्मण सभा प्रदेश भर में लगाएगी कर्मकांड व ज्योतिष शिविर

desk |

हिमाचल प्रदेश ब्राहमण सभा ने प्रदेश में कर्मकांड व ज्योतिष शिविर लगाए जाने का निर्णय लिया है ताकि समाज के उत्थान के लिए अपने संस्कारों के प्रति लोगों की आस्था बढ़ाई जाए व अपनी प्राचीन ज्योतिष प्रणाली को पाखंड की बजाए विज्ञानिक रूप से युवाओं को प्रशिक्षित किया जाए। रविवार को मंडी के होटल रीवर बैंक में हिमाचल प्रदेश ब्राहमण सभा की नवनिर्वाचित राज्य कार्यकारिणी के कोर गु्रप की बैठक प्रदेशाध्यक्ष मनमोहन गौतम की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इसमें प्रदेश भर से आए कोर ग्रुप सदस्यों व पदाधिकारियों ने भाग लिया।

इस मौके पर एक नया विजन खड़ा करने का निर्णय लेते हुए आने वाले समय में समाज के उत्थान के लिए काम करने की रणनीति बनाई गईं। अहम निर्णयों के बारे में जानकारी देते हुए प्रदेश महासचिव मुंशी राम शर्मा ने बताया कि समाज को नशे से मुक्त करवाने व आरक्षण का आधार आर्थिक हो इस मसले को समाज के अन्य वर्गों से मिलकर उठाने का भी निर्णय लिया गया। प्रवीण शर्मा की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया जो संविधान को लेकर काम करेगी। संविधान संशोधन व अवलोकन संशोधित कमेटी का गठन रिटायर सेशन जज बीडी शर्मा की अध्यक्षता में किया गया।

अजय शर्मा की अध्यक्षता में कर्मकांड व ज्योतिष शिविर आयोजन कमेटी बनाई गई। आपदा के दौरान जान खोने वालों की आत्मा की शांति के लिए हर जिले में वैज्ञानिक आधार पर भागवत कथाओं का आयोजन किया जाएगा। गलोबल वार्मिंग को खत्म करने के लिए संयुक्त हवन का फार्मूला खोज कर उस पर काम होगा। हर जिले में प्रशिक्षण केंद्र, यजमान की आर्थिकी मजबूत करने के दिशा में काम,नारी सशक्तिकरण, गांव का पशु गांव में ही रहे इस दिशा में कार्य, शास्त्र विद्या  व पूजा पद्धति के अलावा अन्य कई नई योजनाओं पर काम करने का निर्णय लिया गया। आने वाले दिनों में एक शपथ समारोह का आयोजन होगा

जिसमें राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, राजस्व सचिव समेत कई बड़े अधिकारियों व मंत्रियों को आमंत्रित किया जाएगा। प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश में ब्राह्मणों की आबादी 20 लाख है। इन्हें इनके अधिकारों के साथ साथ समाज के प्रति अपने कर्तव्य के निवर्हन के लिए तैयार करने की जरूरत है। इससे पहले यह बैठक ज्योति प्रज्ज्वलन,गणेश पूजन भगवान परशुराम के आराधना के साथ शुरू हुुई। बैठक में महिला शक्ति की प्रदेशाध्यक्ष चंपा शर्मा भी शामिल हुई व निवर्तमान अध्यक्ष व सलाहकार गुण प्रकाश शर्मा भी मौजूद रहे। मंडी जिला के अध्यक्ष केडी शर्मा ने पूजा का कार्य संपन्न करवाया व प्रदेश भर से आए प्रतिनिधियों का स्वागत किया।