Follow Us:

कल से हिमाचल विधान सभा का बजट सत्र

पी. चंद |

कल से हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो रहा है. बजट सत्र से पहले आज विधानसभा में विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया द्वारा सर्वदलीय बैठक बुलाई गई.
सर्वदलीय बैठक में सत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए विचार विमर्श किया गया. सुखविंदर सिंह सरकार का यह पहला बजट सत्र है. लेकिन सत्र से पहले ही सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के बीच तलवारें खिंच गई है. पिछली सरकार द्वारा खोले संस्थानों को बंद करने को लेकर सत्ता पक्ष एवं विपक्ष आमने-सामने हैं और भाजपा लगातार विरोध प्रदर्शन कर रही है.
सर्वदलीय बैठक को लेकर विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि विपक्ष से सदन को शांतिपूर्ण तरीके से चलाने का आग्रह किया गया है. सदन में विपक्ष को बोलने का पूरा मौका दिया जाएगा और जो भी जनहित से जुड़े मुद्दे होंगे उनको लेकर चर्चा की जाएगी. अब देखते हैं कि सदन के अंदर विपक्ष का क्या रवैया रहता है.
संसदीय कार्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान भी बैठक में मौजूद रहे। उन्होंने कहा की सदन को चलाने के लिए सरकार पूरी तरह तैयार है. विपक्ष जो भी सवाल पूछेगा उसका जबाब दिया जायेगा.
उधर विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर ने विपक्ष की तरफ से अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं. उन्होंने कहा कि सदन में सरकार से संस्थानों को बंद करने को लेकर जवाब मांगा जाएगा, साथ ही अन्य मुद्दे उठाए जाएंगे. अब यह विधानसभा अध्यक्ष को तय करना है कि विपक्ष को मांग मुताबिक समय देना है या नहीं?
बजट सत्र को लेकर दोनों दलों ने आज शाम शिमला में विधायक दल की बैठकें रखी है. बैठक में सत्र को लेकर रणनीति तैयार की जायेगी.