Follow Us:

कैबिनेट मंत्री सरवीन चौधरी को मिला स्मार्ट सिटी ‘पर्सन ऑफ द इयर’ अवार्ड

पी. चंद |

शहरी विकास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी को बीडब्ल्यू बिजनेस वर्ल्ड मीडिया ग्रुप ने स्मार्ट सिटी ‘पर्सन ऑफ द इयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया है। उन्हें यह पुरस्कार बीडब्ल्यू बिजनेस वर्ल्ड के मुख्य सम्पादक और अध्यक्ष अनुराग बत्रा ने नई दिल्ली में आयोजित बीडब्ल्यू  स्मार्ट सिटी सम्मेलन एवं पुरस्कार के छठे संस्करण के दौरान प्रदान किया गया।

इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए सरवीन चौधरी ने कहा कि देश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले शहरों को उनके कार्य के आधार पर मान्यता प्रदान करने के अलावा इस सम्मेलन ने हिमाचल प्रदेश के शिमला और धर्मशाला जैसे अन्य महत्वाकांक्षी स्मार्ट शहरों के लिए मार्गदर्शक के रूप में कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन भारत सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है जिसमें आधारभूत संरचना और सेवाओं के लिए कुशल समाधान, नागरिक अनुकूलन सेवाएं, भीड़-भाड़ को कम करना तथा चलने योग्य हरित शहरों की परिकल्पना की गई है।

शहरी विकास मंत्री ने कहा कि हिमाचल सरकार स्मार्ट सिटी मिशन द्वारा प्रदान किए गए अवसर को आगे बढ़ाने तथा शिमला और धर्मशाला को बुनियादी ढ़ांचे तथा नागरिक सेवाओं में विश्व स्तरीय मापदंडों के साथ विश्व श्रेणी देश को उत्कृष्ट और रहने योग्य शहर बनाने के लिए वचनबद्ध है। दोनों शहरों में शिमला के लिए 53 परियोजनाएं और धर्मशाला के लिए 74 परियोजनाओं पर 5000 करोड़ के निवेश की परिकल्पना की गई है।

उन्होंने उद्योग तथा व्यापार को आगे आने तथा शिमला और धर्मशाला शहरों की स्मार्ट सिटी परियोजनाओं में खुले मन से भाग लेने का आमंत्रण दिया। बुनियादी ढांचे से ई-गवर्नेंस तक परियेजनाओं की विस्तृत श्रृंखला उद्योग और व्यापार को इन दो पहाड़ी शहरों के विकास का हिस्सा बनने का अवसर प्रदान करती है।