Follow Us:

बिलासपुरः प्रधानमंत्री मातृ बंदना योजना सप्ताह के अंतर्गत रैहन बसेरा में शिविर का हुआ आयोजन

सुरेन्द्र जंवाल, बिलासपुर |

जिला बिलासपुर में बाल विकास परियोजना अधिकारी घुमारवीं के सौजन्य से प्रधानमंत्री मातृ बंदना योजना सप्ताह के अंतर्गत  शिविर का आयोजन रैहन बसेरा घुमारवीं में किया गया। इस कार्यक्रम में  नगर परिषद घुमारवीं के अध्यक्ष राकेश चोपड़ा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। बाल विकास परियोजना अधिकारी घुमारवीं रंजना शर्मा ने मुख्य अतिथि और विभिन्न  विभाग से आए अधिकारियों और कर्मचारियों का स्वागत किया। उन्होंने बाल विकास परियोजना विभाग के अंतर्गत चलाई जा रही प्रधानमंत्री मातृ बन्दना योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताया कि इस योजना के अन्तर्गत गर्भवती महिलाओं और धात्री महिलाओं के पोषण स्तर को  बढ़ाने के लिए किश्तों के आधार पर पहले बच्चे पर 5000 रुपये का लाभ दिया जाता है। इस योजना के अन्तर्गत महिलाओं को सबसे अधिक लाभ देने वाले वृत भटोली की पर्यवेक्षिका निधी शर्मा को समान्नित किया गया।

रंजना शर्मा ने बाल विकास परियोजना विभाग में चलाई जा रही विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं के बारे में भी बताया गया। इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग से उपस्थित खंड स्वास्थ्य शिक्षक घुमारवीं  सुरेश चन्देल ने स्वास्थ्य विभाग में चलाए  जा रहे कार्यक्रमों और योजनाओं जिसमें जननी सुरक्षा योजना, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, राष्ट्रीय वाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम, इंदिरा गांधी बालिका सुरक्षा योजना, सहारा योजना, हिम केअर योजना, आयुष्मान भारत योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।

कॉपरेटिव बैंक घुमारवीं की प्रबंधक मीरा देवी ने बैंक में महिलाओं को दी जाने वाली योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ ने भाषण , कविताओं और गीतों के माध्यम से प्रधानमंत्री मातृ बंदना योजना के बारे में उपस्थित लोगों को जागरूक किया। मुख्य अतिथि राकेश चोपड़ा ने कहा  कि सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिए  लोगों को जागरूक करने की सलाह दी ताकि सरकार की इन योजनाओं और कार्यक्रमों का लोगों को लाभ मिल सके।